बेंगलुरु में तीसरा टी-20 आज, इस प्लेइंग XI के साथ उतरेगा भारत!

Aajtak

Aajtak

Author 2019-09-22 12:23:32

  • 1/10

    img

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज शाम सात बजे से बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा. धर्मशाला में पहला टी-20 मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत ने मोहाली में दूसरा मैच सात विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

  • 2/10

    img

    चिन्नास्वामी के मैदान पर भारत का अभी तक का रिकॉर्ड 50-50 का रहा है. भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उसे दो में जीत और दो में हार मिली है. मेजबान भारतीय टीम ने इस मैदान पर 23 मार्च, 2016 को बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में एक रन से और एक फरवरी 2017 को इंग्लैंड को 75 रनों से हराया था. भारत को हालांकि इस मैदान पर पाकिस्तान से 25 दिसंबर, 2012 को पांच विकेट से और 27 फरवरी, 2019 को ऑस्ट्रेलिया से सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.आइए एक नजर डालते हैं भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ इस मैच में उतर सकता है:

  • 3/10

    img

    ओपनर: रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पर ओपनिंग का जिम्मा होगा. रोहित शर्मा और शिखर धवन को कैगिसो रबाडा की अगुवाई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा और ये दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान के आकार का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. रोहित मोहाली में शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके तो वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देना चाहेंगे.

  • 4/10

    img

    नंबर 3: नंबर 3 पर खुद कप्तान विराट कोहली उतरेंगे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में विराट ने अपनी फिटनेस का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली टी-20 इंटरनेशनल में विराट ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी और एक शानदार कैच भी लपका था. विराट को इसके लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

  • 5/10

    img

    नंबर 4: नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर उतर सकते हैं. मध्यक्रम में भारत के पास प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर मौजूद हैं, जो पिछले कुछ मैचों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • 6/10

    img

    नंबर 5: ऋषभ पंत पर विकेटकीपिंग और नंबर 5 पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा. टीम प्रबंधन युवा ऋषभ पंत से निराश दिख रहा है. ऋषभ पंत ने पिछले मैच में केवल चार रन बनाए थे. बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पहले ही यह चुके हैं कि पंत को लापरवाह क्रिकेट खेलने से बचना होगा. पंत अब इस मैच में अपनी फॉर्म तलाशने की कोशिश करेंगे. पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों के बातचीत की थी और खिलाड़ियों को, खासकर पंत को कुछ सलाह भी दी थी.

  • 7/10

    img

    ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या और उनके भाई क्रुणाल पंड्या ऑलराउंडर की भूमिका में होंगे. स्पिन में क्रुणाल पंड्या बल्लेबाजों पर नकेल कसने का काम करेंगे. वहीं, हार्दिक अपनी तेजी से अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान करने को कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. दोनों ही भाई विस्फोटक बल्लेबाजी करने में भी माहिर हैं.

  • 8/10

    img

    स्पिन डिपार्टमेंट: इस मैच में स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा के साथ ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर खेलते नजर आ सकते हैं. रवींद्र जडेजा के खेलने से बैटिंग ऑर्डर को भी मजबूती मिलेगी. साथ ही जडेजा फील्डिंग में भी बेहतरीन योगदान देते हैं.

  • 9/10

    img

    तेज गेंदबाज: तेज गेंदबाजों में दीपक चाहर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है. भारतीय टीम प्रबंधन इस बात से संतुष्ट है कि तेज गेंदबाज जैसे दीपक चाहर और नवदीप सैनी ने नियमित जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया. इन्हें भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्षों का अनुभव नहीं हो लेकिन वॉशिंगटन सुंदर, चाहर और सैनी ने दिखा दिया कि वे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं.

  • 10/10

    img

    संभावित प्लेइंग इलेवन:

    भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.


  • READ SOURCE

    Experience triple speed

    Never miss the exciting moment of the game

    DOWNLOAD