भारत और द. अफ्रीका के बीच पहला टी-20 रविवार को

Samay Live

Samay Live

Author 2019-09-15 08:31:00

img

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 से अपने अभियान की शुरुआत करेगी जहां सभी की निगाहें दीपक चाहर, नवदीप सैनी और खलील अहमद जैसे युवा चेहरों के प्रदर्शन पर लगी होंगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। फटाफट प्रारूप में इस बार भारतीय चयनकर्ताओं ने कई नये चेहरों को मौका दिया है जिसके पीछे लक्ष्य अगले वर्ष आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 विकप से पहले युवा और प्रतिभाशाली नये चेहरों को तलाशना है।

दिग्गज बल्लेबाज विराट की अगुआई में भारतीय टीम ट्वंटी 20 प्रारूप में अपनी तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है जिसके अधिकतर खिलाड़ी दुनिया की चर्चित ट्वंटी 20 इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलने का अनुभव रखते हैं। भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20 मैचों की सीरीा को 3-0 से जीता था और ऊंचे आत्मविश्वास के साथ वह अपने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी इसी कामयाबी को दोहराना चाहेगी।

हालांकि भारतीय टीम के लिये अगले वर्ष होने वाले विकप से पूर्व अपने लिए सही संयोजन तलाशना एक चुनौती भी है और कप्तान एवं कोच रवि शास्त्री ट्वंटी 20 में नये खिलाड़ियों को मौका देने के पक्षधर रहे हैं। टीम में राजस्थान के ते गेंदबाज खलील, दिल्ली के नवदीप और उत्तर प्रदेश के दीपक नये खिलाड़ियों में हैं जिनके प्रदर्शन पर प्रबंधन और चयनकर्ताओं की निगाहें लगी हैं और ये खिलाड़ी भी टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिये संघर्ष करेंगे।

भारतीय टीम में गेंदबाजी विभाग में टीम के पास कई विकल्प हैं। तेज गेंदबाज जसप्रत बुमराह को इस बार आराम दिया गया है ताकि नये खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके। वहीं भुवनेश्वर कुमार भी मौजूदा सीरीज का हिस्सा नहीं है, ऐसे में ते गेंदबाजों की नयी तिकड़ी नवदीप, दीपक और खलील को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका रहेगा। नवदीप ने वेस्टइंडीज दौरे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और वहां तीन टी-20 मैचों में उन्होंने पांच विकेट निकाले थे।

वहीं चाहर ने एक वनडे और दो टी 20 मैचों में पांच विकेट लिए हैं। हालांकि खलील ने भारतीय टीम की ओर से अधिक मैचों में हिस्सा लिया है। उन्होंने 11 टी-20 मैचों में 11 विकेट लिए हैं जबकि वह 11 वनडे भी राष्ट्रीय टीम की ओर से खेल चुके हैं। टीम के सीमित ओवर में दो नियमित स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को फिलहाल बाहर रखा गया है और स्पिन विभाग में अब वाशिंगटन सुंदर और राहुल चाहर के प्रदर्शन पर निगाहें रहेंगी वहीं ऑलराउंडरों में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और क्रुणाल पांड्या अहम होंगे। जडेजा राष्ट्रीय टीम के नियमित खिलाड़ियों में हैं लेकिन क्रुणाल अपने प्रदर्शन से अपनी जगह पक्की करने का प्रयास करेंगे। क्रुणाल का इस सत्र में गेंद और बल्ले दोनों से प्रदर्शन काफी बढ़िया रहा है। राहुल चाहर का इस वर्ष आईपीएल में भी काफी प्रभावशाली प्रदर्शन रहा था और युजवेंद्र और कुलदीप की अनुपस्थिति में वह चयनकर्ताओं को प्रभावित करना चाहेंगे।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN