भारत का ऐसा किला जिसे आज तक नहीं जीत पाया कोई शासक, जानिए

Journal India

Journal India

Author 2019-09-18 11:48:00

img

अंग्रेजों से लेकर मुगलों ने कई सौ वर्षों तक भारत पर राज किया। भारत जो कल तक धन धान्य, सोना चांदी, हीरे जवाहरात और महंगे आभूषणों से युक्त था उसे ये अंग्रेज लूट कर ले गए। भारत सोने की चिड़िया कहा जाता था लेकिन अंग्रेजों द्वारा भारत को लुटे जाने के बाद देश की आर्थिक स्तिथि खराब हो गई।

अंग्रेज अलग अलग राज्यों पर आक्रमण करते थे और वहां के राजाओं का सारा धन लूट लेते थे। फिर भी कुछ राजा और शासक ऐसे भी थे जिन्होंने कभी हार नहीं मानी और इनके किलों को कोई आज तक जीत भी नहीं पाया। हम आज राजस्थान के एक ऐसे ही किले के बारे में बात करने जा रहे हैं।

img

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्‍थान के माधोपुर में स्थित रणथंभौर दुर्ग को आज तक कोई भी जीतने में कामयाब नहीं हो पाया है। इस दुर्ग का निर्माण चौहान वंश के राजा सपल्‍क्ष ने 944 ईस्‍वी में करवाया था।

img

इस किले पर 500 साल तक चौहान वंश का शासन रहा था। इस दुर्ग पर हम्‍मीर देव का शासन था, तब अलाउद्दीन खिलजी ने इस पर आक्रमण किया था लेकिन वो इसे जीत नहीं पाया। अलाउद्दीन की धूर्तता के बारे में सभी जानते हैं लेकिन फिर भी वो इस किले को जीतने में असमर्थ रहा।

वहीं विदेशी आक्रमणकारियों ने भी इस किले पर कई बार आक्रमण किया लेकिन वह भी इस किले का जीत नहीं पाए। यह राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD