भारत की ओर से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे लाला अमरनाथ

Gyan Hi Gyan

Gyan Hi Gyan

Author 2019-09-16 04:26:57

img

भारत की ओर से शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी लाला अमरनाथ थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1933-34 में खेले गए डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा लगाया पहला शतक था। इस मैच में लाला अमरनाथ ने 118 रन बनाए थे, यह उनके करियर का उच्चतम स्कोर भी है। वह स्वतंत्र भारत के पहले टेस्ट कप्तान भी थे, उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 1952-53 में खेली गई पहली आधिकारिक टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी। लाला अमरनाथ का पूरा नाम नानिक अमरनाथ भारद्वाज था। उनका जन्म पंजाब के कपूरथला में हुआ था और वर्तमान पाकिस्तान के लाहौर में उनकी परवरिश हुई। इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में लगाया गया शतक उनके टेस्ट करियर का एकमात्र शतक है। उन्होंने अपने करियर में कुल 24 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 878 रन बनाए। उनके नाम कुल 1 शतक और 4 अर्धशतक है। इसके अलावा उन्होंने 45 विकेट भी अपने नाम किए।
पाकिस्तान के खिलाफ पहली आधिकारिक टेस्ट सीरीज में लाला अमरनाथ के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। भारत में हुई इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पारी और 70 रनों से हराया था, दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने भारत को पारी और 43 रन से हराया। तीसरे टेस्ट में भारत ने वापसी की और पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था, जबकि चौथा और पांचवां टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था।
लाला अमरनाथ का निधन 88 साल की उम्र में 5 अगस्त 2000 को हुआ। उनके बेटों सुरिंदर, मोहिंदर और रजिंदर ने भी पिता की तरह क्रिकेट को अपना करियर बनाया। सुरिंदर अमरनाथ ने भी पिता की ही तरह अपने डेब्यू मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जमाया हालांकि सुरेंदर केवल 9 टेस्ट ही खेल पाए। वहीं उनके छोटे भाई उनसे कहीं आगे निकले। मोहिंदर ने 69 टेस्ट मैच खेलकर 11 शतक जमाए थे। भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम में भी मोहिंदर की अहम भूमिका अहम थी। रजिंदर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच तो नहीं खेल पाएं, लेकिन उन्होंने काफी समय तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेला।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN