भारत की निगाहें सीरीज जीतने पर

Dainik Tribune Online

Dainik Tribune Online

Author 2019-09-22 14:15:42

img

बेंगलुरू में शनिवार को अभ्यास करते शिखर धवन।

बेंगलुरू, 21 सितंबर (भाषा)
कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर श्रृंखला 2-0 से जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और दूसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन व कोहली की बेहतरीन पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल कर 1-0 से बढ़त बनायी।
कोहली के चिर परिचित उत्साही और प्रेरणादायी बातों ने ऋषभ पंत को लेकर चल रही चर्चाओं को बंद कर दिया जो पिछले मैच में कुछ नहीं कर सके और बल्लेबाजी में उनका जूझना जारी है लेकिन उनके प्रदर्शन पर निगाहें लगी होंगी। दक्षिण अफ्रीका के नये कप्तान क्विंटन डि कॉक को फिर से बल्ले से जिम्मेदारी उठानी होगी और वे डेविड मिलर और रीजा हेंड्रिक्स से सहयोग की उम्मीद लगाये होंगे। दक्षिण अफ्रीका की टीम में काफी नये खिलाड़ी मौजूद हैं जो पिछले मैच में घरेलू टीम के खिलाड़ियों को रोकने में असमर्थ रहे। मोहाली में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के पास कोहली की बल्लेबाजी का भी कोई जवाब नहीं था और अब यह अंतिम मैच ऐसे मैदान पर हो रहा है जिससे भारतीय कप्तान भली भांति वाकिफ हैं और वह यहां एक और बेहतरीन पारी खेलना चाहेंगे। कोहली से पहले उप कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन को कागिसो रबाडा की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा और ये दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान के आकार का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

img

अभ्यास के दौरान कसरत करते मुनीश पांडेय।-एएफपी

दीपक चाहर और नवदीप सैनी पर भरोसा
भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि इस बात से संतुष्ट है कि तेज गेंदबाज जैसे दीपक चाहर और नवदीप सैनी ने नियमित जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया। इन्हें भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्षों का अनुभव नहीं हो लेकिन वाशिंगटन सुंदर, चाहर और सैनी ने दिखा दिया कि वे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को चुनौती दे सकते हैं।
भारत के पास प्रतिभाशाली मध्यक्रम
रोहित मोहाली में शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके तो वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देना चाहेंगे। मध्यक्रम में भारत के पास प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के बाद हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा मौजूद हैं।
दबकर नहीं खेलेंगे : दक्षिण अफ्रीका
भारत दौरे पर आयी दक्षिण अफ्रीका की मौजूदा टीम को पिछली टीमों से कमजोर माना जा रहा है लेकिन उप कप्तान रासी वान डर दुसेन ने कहा कि वे यहां ‘पारंपरिक दक्षिण अफ्रीकी तरीके’ का क्रिकेट खेलने आये हैं। दुसेन ने मैच पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ टीम में युवा खिलाड़ी है लेकिन हम दबकर नहीं खेलने वाले हैं। हमारी यही कोशिश होगी। आपको यह नहीं पता होता है कि नतीजा हमारे पक्ष में रहेगा या नहीं। हमें पता है यह मुश्किल होने वाला है क्योंकि भारत दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। हम उनकी चुनौती को स्वीकार कर रहे हैं।” दुसेन से कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे बल्लेबाजों से सजी भारतीय शीर्ष क्रम की चुनौती के बारे में पूछा गया तो उन्होंने माना कि गेंदबाजों के लिए यह मुश्किल चुनौती है। उन्होंने कहा, ‘‘वे शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तीन टी20 बल्लेबाजों में शामिल हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘ युवा गेंदबाजों के लिए यहां आना और ऐसे खिलाड़ियों को गेंदबाजी करना काफी चुनौतीपूर्ण है। लेकिन मैंने जैसा कहा, हमें चुनौती के बारे में पता है, अगर हम जीतना चाहते है तो ऐसे बल्लेबाजों से निपटना होगा।”

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD