भारत ने जीता पहला टेस्ट मैच ये रहे मैच के हीरो

As k thinks

As k thinks

Author 2019-10-06 16:55:02

आखिरकार भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट में भारत ने मैच के अंतिम दिन जीत दर्ज कर ली है।मैच के हीरो रहे मोहम्मद शमी और रविन्द्र जडेजा जिन्होंने मैच के अंतिम दिन 5 और 4 विकेट अपने नाम किए और रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक लगाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया, इसके अलावा पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने भी दोहरा शतक लगाया।

imgimage downloaded from Google

मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और और 502 रनों पर 7 विकेट खोकर अपनी पारी घोषित की। पहली पारी में रोहित शर्मा ने 244 गेंदों पर 176 रन बनाए, हालांकि वे अपने दोहरे शतक से चूक गए। इसके अलावा मयंक अग्रवाल ने 371 गेंदों में 215 रन बनाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 से अधिक रन नहीं बना पाया और भारत ने 502 रन बनाकर 7 विकेट पर अपनी पारी घोषित कर दी।

imgimage downloaded from Google



जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 431 रनों पर ऑल आउट हो गई। पहली पारी में बैट्समैन डिन एल्गर ने160, क्विंटन डिकॉक ने 111 और फाफ डू प्लेसिस ने 50 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से रविचंद्र अश्विन ने 7 विकेट, रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट और इशांत शर्मा ने 1 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी खत्म होने तक भारत के पास 71 रनों की बढ़त थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 323 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने एक और शतक लगाते हुए 127 रन बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 81 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से गेंदबाज केशव महाराज ने दो विकेट लिए जबकि वेनॉन्न फिलैंडर और रबाडा ने एक-एक विकेट लिए।

जब दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरा तो उनके सामने 395 रनों का लक्ष्य था।बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। दक्षिण अफ्रीका के उपरी क्रम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 10.5 ओवर में 20 रन पर 3 विकेट हो गया । इसके बाद 22वें ओवर में फाफ डू प्लेसिस को 13 रन पर और 24 वे ओवर में क्विंटन डिकॉक को 0 रन पर मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया ।इसके बाद ए.मरकम और वी. फिलेंडर जडेजा का शिकार बन गए ।

imgThird party image reference

पारी के 27वे ओवर तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 70/8 हो गया था,लेकिन दक्षिण अफ्रीका के सातवें और दसवें नंबर के खिलाड़ी एस. मुथुसमी और डी. पिडस के बीच 91 रनों की साझेदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका 59.1 ओवर में 161/9 रन पर पहुंच गया । इसके बाद डी. पिडस 56 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बन गए। इसके बाद पारी के 64 ओवर में मोहम्मद शमी ने रबादा को बोल्ड कर दिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम 63.5ओवर में 191रन बनाकर ऑल आउट हो गई ।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 10 तारीख को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे में 9.30 बजे खेला जाएगा।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच मैं कौन सी टीम जीतेगी हमें कमेंट कर बताएं।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN