भारत ने दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया

Daily Hindi News

Daily Hindi News

Author 2019-10-22 16:35:14

रांची टैस्ट में पारी और 202 रनों से हराया

रांची (डेली हिंदी न्‍यूज़)। भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टैस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। मंगलवार को रांची टैस्ट के चौथे दिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। यह भारत की घरेलू शृंखला में लगातार 11वीं जीत है।

img

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के प्रदर्शन से काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि टीम में दुनिया में कहीं भी जीत दर्ज करने का माद्दा है। कोहली ने कहा, यह शानदार है। एक टीम के रूप में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह गर्व की बात है।

भारत ने घरेलू धरती पर लगातार 11 टैस्ट सीरीज जीतकर एक रेकॉर्ड भी बना दिया है। मैच प्रजेंटेशन में कोहली ने जीत के बाद कहा, यह बहुत शानदार है, आप लोगों ने इस बारे में काफी बात की है। एक टीम के तौर पर हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। हमने उन पिचों पर विकेट लिए हैं जहां गेंदबाजों के लिए ज्यादा मदद नहीं है। मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है। विदेशी दौरों पर भी हमने हर मैच में कड़ा मुकाबला दिया है। कोहली ने टीम की मानसिक दृढ़ता की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, टीम की मानसिक दृढ़ता देखना लाजवाब है। यह सीरीज हमारे लिए बहुत अच्छी रही है।

img

– सभी तीन मैच काफी अच्छे रहे। एक भी मैच में हम लोग ऑल आउट नहीं हुए। टीम का प्रदर्शन कमाल का है। ऐसा कम ही देखने को मिलता है। जिसको भी चांस मिल रहा है, अच्छा कर रहा है। हमें खुशी है कि हमने ऐसा कल्चर बनाया है, जहां लोग अपने नहीं, टीम के बारे में सोचते हैं। अपने बारे में सोचने पर वे प्रेशर में खेलते हैं।”
– कप्तान विराट कोहली

सीरीज में एक दोहरे शतक समेत कुल 317 रन बनाने वाले कोहली ने कहा, ‘दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए आपको बहुआयामी होना पड़ता है। हमारी टीम में सिर्फ ईशांत शर्मा ही अनुभवी तेज गेंदबाज थे। फील्डर्स ने भी कड़ी मेहनत की। हमारी टीम की कैचिंग भी अच्छी रही।’

कोहली ने कहा कि जब टीम मिलकर खेलती है तो देखना अच्छा लगता है। हमारे पास बहुत अधिक अनुभव नहीं था लेकिन हमारा खेल बहुत अच्छा रहा। कोहली ने कहा, ‘हमारा विश्वास है कि हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं। खेल के नतीजे काफी हद तक माइंडसेट और मेहनत पर निर्भर करते हैं।’ कप्तान ने कहा कि सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही नहीं हम सीमित ओवरों के प्रारूप में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट मैच में मात देने के बाद भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी मंगलवार को कहा कि जीत में टीम के हर खिलाड़ी ने अपना योगदान दिया। मैच के बाद शास्त्री ने कहा, ‘इस जीत में पूरी टीम ने योगदान दिया। आमतौर पर भारत में दो खिलाड़ी सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन इस सीरीज में सभी ने दमदार प्रदर्शन किया और आप यही चाहते हैं।’

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD