भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से धोया, शमी ने चटकाए 5 विकेट

Sunil yadav

Sunil yadav

Author 2019-10-07 09:31:04

विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पांचवें दिन भारत ने दूसरे सेशन में मेहमान दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के भारी-भरकम रनों के अंतर से मात देकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। जीत के लिए मिले 395 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम ने अपना पहला विकेट शनिवार को शाम के सत्र में ही गंवा दिया था। और रविवार जब उसने खेलना शुरू किया, तो एक के बाद एक विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की बुरी तरह से हवा निकाल दी। लंच के समय ही यह साफ हो गया था कि और और जीत के बीच सिर्फ औपचारिकता बाकी बची है। नौवें विकेट के लिए डेन पिएट और मुथुसामी ने जरूर 91 रन जोड़कर भारतीय गेंदबाजों को हताश करने की कोशिश की, लेकिन इससे होना-जाना कुछ नहीं था। पहले शमी ने अर्द्धशतकवीर पिएट को चलता किया, तो उन्होंने आखिरी बल्लेबाज रबाडा को साहा के हाथों लपकवाकर पारी में अपने पांच विकेट पूरे करते हुए भारत को विशाल अंतर से जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 63.5 ओवरों में 191 रनों पर आउट हो गई। शमी के अलावा रवींद्र जडेजा ने चार और अश्विन ने एक विकेट लिया। 

imgThird party image reference

मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

1.शमी ने शानदार बनाई सुबह

imgThird party image reference

पांचवें दिन 1 विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन सुबह की शुरुआत ही मानो सिर पर ओले पड़ने जैसी हुई! किसी तरह शमी का पहला ओवर खामोशी से लेकिन, लेकिन अगले ही ओवर की पांचवी गेंद पर आर. अश्विन ने नीची रहती गेंद पर डी ब्रून को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीकी किले में ऐसी सेंध मारी कि इसके बाद मेहमाम टीम के सारे योद्धा एक-एक करके पस्त हो गए।

imgThird party image reference

अश्विन ने जो खाता खोला था, उसे भुनाने का काम किया मोहम्मद शमी ने। ठीक इससे अगले ओवर में । पहले उन्होंने बैवुमा की गिल्लियां बिखेर उन्हें खाता नहीं खोलने दिया, तो इसके करीब लगभग दस ओवर बाद शमी ने लगातार दो ओवरों मे दक्षिण अफ्रीकी टीम के सबसे बड़े दिग्गजों को पस्त कर मेहमान टीम के खेमे में खलबली मचा दी। पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फैफ डु प्लेसिस लेफ्ट करने की कोशिश में अंदर आती गेंद पर डंडी खा गए, तो अपने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर शमी ने पहली पारी के शतकवीर क्विंटन डि कॉक को बोल्ड कर भारत की शुबह को बहुत ही सुहावना कर दिया! अंदर आती और नीची रहती गेंद पर डि कॉक बोल्ड गए। डि कॉक आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज रहे और 60 रन पर ही पांच विकेट गिरने से अब करोड़ों भारतीयों की रुचि इसी बात में थी कि यह टीम यहां से अपने हार के रनों के अंतर को कितना कम कर पाती है।

2. जडेजा का जादू चल गया

imgThird party image reference

जडेजा यूं, तो सुबह से ही नियमित अंतराल पर गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन 27वां ओवर उनके लिए ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया के लिए मानो मेहमानों को समेटने के लिहाज से वरदान बनकर आया। एक-एक करके तीन और बल्लेबाजों की दुनिया उजाड़ दी जडेजा ने। शुरुआत पहली ही गेंद से हुई, जब जडेजा ने मैर्करैम के आधे-अधूरे और अटपटे मन से लगाए गए शॉट को अपनी ही गेंद पर उछलते हुए लपककर एक पूर्ण कामयाबी में बदल दिया। और इसके बाद चौथी और पांचवीं गेंद पर जडेजा ने फिलांडर और केशव महाराज को पिच की मिट्टी की महक भी नहीं सूंघने दी। दोनों ही एलबीडब्ल्यू आउट हुए और खाता नहीं खोल सके।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD