भारत ने साउथ अफ्रीका को दी मात, सीरीज पर 1-0 से किया कब्जा

Swadesh News

Swadesh News

Author 2019-10-06 11:29:00

img

विशाखापत्तनम। विशाखापत्तनम में खेले गए 3 टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 203 रन से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। साउथ अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (5/35) और रवींद्र जडेजा (4/87) ने सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए। मैच के 5वें और अंतिम दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 9 विकेट की दरकार थी। शानदार रिदम में उतरी टीम इंडिया ने दिन के पहले दो सत्रों तक ही जीत अपने नाम कर ली। दिन के पहले ही सत्र में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के घातक स्पेल ने अफ्रीकी टीम के एक के बाद 7 बल्लेबाजों को पविलियन भेजा, जबकि अंतिम दो विकेट झटकने के लिए भारत ने दूसरे सत्र में 22 ओवर और गेंदबाजी कर यह मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में 8 विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज 350 विकेट लेने के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी भी की।

इससे पहले शनिवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा (127) के उम्दा शतक की बदौलत 323/4 के स्कोर पर घोषित की थी, जबकि पहली पारी में उसे 71 रन की लीड मिली थी। इस तरह अफ्रीकी टीम के सामने यहां जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य था। इस टारगेट के जवाब में उतरी अफ्रीकी टीम ने शनिवार चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 11 रन पर अपना एक विकेट गंवा दिया था। यहां से आगे खेल का शुरू करने आई अफ्रीकी टीम के लिए रविवार को कुछ भी उसके पक्ष में होता नहीं दिखा।

हम आपको बता दें कि इस टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी के हाथ चौथे दिन तक कोई सफलता नहीं लगी थी। लेकिन मैच के 5वें दिन उन्होंने उनकी सटीक लाइन-लेंथ का इनाम मिला और उन्होंने एक के बाद एक अफ्रीकी टीम के चार बल्लेबाजों को बोल्ड कर दिया। शमी ने सबसे पहले तेंबा बवूमा (0) को नीची रहती एक गेंद पर चारों खाने चित किया। इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस (13) लड़खड़ाई पारी को सहारा देने का प्रयास कर रहे थे कि शमी ने डु प्लेसिस की भी गिल्लियां बिखेर दीं। एक लेब ब्रेक के बाद उन्होंने पारी का 9वां विकेट भी डेन पीट को बोल्ड कर अपने नाम किया।

भारत ने दूसरी पारी में भी शानदार खेल दिखाया और इस बार रोहित शर्मा (127) ने फिर शतकीय पारी खेली। रोहित के अलावा यहां चेतेश्वर पुजारा ने भी शानदार 81 रन की पारी खेली। भारत ने अपनी दूसरी पारी 323/4 पर घोषित कर साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 395 रन का टारगेट दिया था। अफ्रीकी टीम को अपनी पहली ही पारी जैसे खेल की उम्मीद थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों को संयुक्त खेल के आगे उनकी एक न चली। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से पुणे में शुरू होगा।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN