भारत ने साउथ अफ्रीका को 137 रनों और पारी से दी शिकस्त

Starsamachar

Starsamachar

Author 2019-10-13 18:31:19

img

पुणे। भारतीय टीम ने पुणे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 की अजेय बढ़त के साथ अपने नाम कर ली है। कप्तान विराट कोहली के नाबाद 254 रनों के बाद भारतीय गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत यह टेस्ट मैच चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया। अपनी पहली पारी में 275 रन पर सिमटने वाली अफ्रीकी टीम को कप्तान विराट कोहली ने यहां फॉलोऑन दिया था और दूसरी पारी में अफ्रीकी बल्लेबाज एक बार फिर बेबस ही नजर आए। उनकी दूसरी पारी चौथे दिन के अंतिम सत्र में चायकाल के कुछ देर बाद ही सिमट गई। दोहरा शतक जड़ने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच में विराट के दोहरे शतक और मयंक अग्रवाल (108) के शतक की बदौलत 601/5 के स्कोर पर पारी घोषित की थी। मेहमान साउथ अफ्रीकी टीम अपनी दो पारियों (275 और 189) में भारतीय टीम के पहली पारी के स्कोर की बराबरी नहीं कर पाई। टीम इंडिया की पूरी बोलिंग यूनिट ने शानदार खेल दिखाया और दोनों पारियों में अफ्रीकी बल्लेबाजों की एक नहीं चलने दी। जिस पिच पर साउथ अफ्रीकी टीम का फास्ट और स्पिन बोलिंग डिपार्टमेंट बेअसर दिख रहा था उस पिच पर भारतीय बोलरों ने शानदार खेल दिखाया।

दूसरी पारी में उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। पहली पारी में भी उमेश यादव ने 3, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए थे। यहां टीम इंडिया के तीनों फास्ट बोलरों के लिए भी मदद दिख रही थी, तो वहीं स्पिन विभाग में अश्विन और जडेजा भी बखूबी विकेट निकालते दिख रहे थे। शनिवार को टीम इंडिया ने अफ्रीकी टीम की पहली पारी को 275 रन पर समेट दिया था। मैच के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन का निमंत्रण दिया, लेकिन अफ्रीकी टीम यहां भी कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाई।

पहली पारी के आधार पर 326 रन की विशाल लीड लेने वाली टीम इंडिया एक वक्त यहां करीब 400 से ज्यादा रन की लीड लेती दिख रही थी। लेकिन 9वें विकेट लिए केशव महाराज (72) और वर्नोन फिलैंडर (44*) के संघर्ष ने अफ्रीकी टीम को कुछ सम्मानजनक स्कोर पर जरूर पहुंचाया। इस जोड़ी ने भारतीय टीम को अगली 259 गेंदों तक विकेट से दूर रखा और अफ्रीकी टीम के संघर्ष को बखूबी आगे बढ़ाया लेकिन 9वें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी करने वाली यह जोड़ी मैच के परिणाम पर कोई असर नहीं डाल पाई और न ही इन दोनों बल्लेबाजों का काबिलेतारीफ संघर्ष अफनी टीम को पारी की हार से बचा पाया।

केशव महाराज और फिलैंडर की जोड़ी ने भारतीय बोलिंग अटैक के सामने जिस ढंग के जज्बे का प्रदर्शन किया था, उसके बाद अफ्रीकी टीम को दूसरी पारी में सभी बल्लेबाजों से ऐसे ही प्रदरशन की आस थी। लेकिन दूसरी पारी में उसका पूरा बैटिंग ऑर्डर एक बार फिर धराशाई हो गया। सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD