भारत-बांग्लादेश मैच से पहले दिल्ली धुआं-धुआं

Dainik Tribune Online

Dainik Tribune Online

Author 2019-10-27 15:02:28

नयी दिल्ली, 26 अक्तूबर (एजेंसी)

img

दिल्ली में मास्क पहनकर खेलते क्रिकेटर्स। (प्रतीकात्मक फोटो)

भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर को फिरोजशाह कोटला में होने वाले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच से पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ता वायु प्रदूषण चिंता का विषय बन गया है। दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को कोटला में टेस्ट मैच के दौरान परेशानी हुई थी जिसके कारण उसके अधिकतर खिलाड़ियों को मास्क पहनने पड़े थे। इसके बावजूद उसके कुछ खिलाड़ी बीमार हो गये थे।
बीसीसीआई की रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए बीसीसीआई ने पहला मैच दिल्ली में आयोजित करने का फैसला किया था। उसे उम्मीद थी कि दिन रात्रि मैच में शहर की खराब हवा मसला नहीं बनेगा। लेकिन दिवाली से 2 दिन पहले ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब दिखाया गया है।
एक्यूआई के मानकों के अनुसार 0-50 अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम स्तर का, 201 से 300 खराब, 300 से 400 बेहद खराब और 400 से अधिक गंभीर माना जाता है जिससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।
जानकारी के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय का एक्यूआई 357 था जो कि बहुत खराब माना जाएगा। बीसीसीआई और डीडीसीए के अधिकारियों ने कहा कि खराब वायु प्रदूषण उनके नियंत्रण से बाहर है और वे यही उम्मीद कर सकते हैं कि मैच दिवाली के एक सप्ताह बाद होगा तो तब तक स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी।
बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘हम दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति से अवगत हैं, लेकिन मैच एक सप्ताह बाद होना है, इसलिए उम्मीद है कि खिलाड़ियों को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं होगी।’ श्रीलंका मैच के बाद गलत प्रचार और बुरे अनुभव के बाद सवाल पैदा होता है कि बीसीसीआई दिल्ली के संदर्भ में अपनी रोटेशन नीति पर क्यों अड़ा रहा। अधिकारी ने कहा, ‘यात्रा कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया कि बांग्लादेश की टीम सीधे दिल्ली पहुंचे और कोलकाता से स्वदेश रवाना होगा। हम उनकी यात्रा सहज बनाना चाहते थे जो उत्तर से शुरू होकर पश्चिम (नागपुर, राजकोट और इंदौर) से होते हुए पूर्व (कोलकाता) में खत्म हो।’ अगर जरूरत पड़ी तो बांग्लादेश की टीम को अपने साथ मास्क रखने की हिदायत दी जा सकती है। इस बीच अतिरिक्त सालिसिटर जनरल और उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ एडवोकेट मनिंदर सिंह दिल्ली एवं जिला क्रिकेट समिति (डीडीसीए) कार्यकारिणी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की जगह सरकार से नामांकित सदस्य की जगह लेंगे। गंभीर ने हाल में त्यागपत्र दे दिया था क्योंकि अभी वह सांसद है और यह लोढ़ा समिति की सिफारिशों के खिलाफ है।

भारत दौरे से पहले शाकिब के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई
ढाका (एजेंसी) : बांग्लादेश के घरेलू क्रिकेटरों को भले ही खिलाड़ियों के विरोध से फायदा मिल रहा हो लेकिन उनके राष्ट्रीय कप्तान साकिब अल हसन को एक दूरसंचार कंपनी से करार भारी पड़ सकता है क्योंकि केंद्रीय अनुबंध के उल्लंघन के कारण बोर्ड उन पर कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है। बांग्लादेश की टीम अगले कुछ दिनों में भारत श्रृंखला के लिए रवाना होगी। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) का यह कदम निश्चित रूप से टीम के मनोबल को प्रभावित कर सकता है। ‘क्रिकबज’ की एक रिपोर्ट के अनुसार साकिब ने दूरसंचार कंपनी ‘ग्रामीणफोन’ के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं जो केंद्रीय अनुबंध नियम का उल्लंघन है। ‘बीसीबी अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा कि अगर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाते हैं तो वे कड़ा कदम उठायेंगे। स्थानीय टेलीकॉम कंपनी ‘ग्रामीणफोन’ ने 22 अक्टूबर को घोषणा की कि देश का शीर्ष आल राउंडर उनका ब्रांड दूत बना है।’
हसन ने कहा, ‘हम कानूनी कार्रवाई के बारे में विचार कर रहे हैं। इस संबंध में हम किसी को भी नहीं छोड़ सकते। हम मुआवजे की मांग करेंगे। हम कंपनी के साथ-साथ खिलाड़ी से भी मुआवजे की मांग करेंगे।’

तमीम इकबाल हटे, टी-20 के लिये इमरूल कायेस शामिल
ढाका (एजेंसी) : बांग्लादेश के सीनियर सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने बच्चे के जन्म के लिये पत्नी के साथ रहने के कारण भारत के आगामी दौरे से हटने का फैसला किया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने 3 नवंबर से दिल्ली में शुरू होने वाली 3 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के लिये इकबाल की जगह बांये हाथ के इमरूल कायेस को शामिल किया। बांग्लादेश को इस दौरे पर 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं जो इंदौर में 14 से 18 नवंबर और कोलकाता में 22 से 26 नवंबर तक होंगे। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार, ‘तमीम पसली की चोट से भी उबर रहे हैं, उन्हें टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की टीम में भी शामिल किया गया था लेकिन उन्होंने बीसीबी को सूचित किया था कि वह पत्नी के साथ रहने के लिये कोलकाता में 22 नवंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं। इसलिये उन्होंने बच्चे के जन्म तक पत्नी के साथ रहने का फैसला किया।’
बांग्लादेश टी-20 अंतर्राष्ट्रीय टीम इस प्रकार है :
साकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, इमरूल कायेस, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, अराफात सन्नी, अल अमीन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD