भारत-श्रीलंका मैच पर मंडरा रहा है भीषण खतरा

Today Samachar

Today Samachar

Author 2019-10-27 14:24:32

नई दिल्ली: सबके दिलों में बसने वाली राजधानी दिल्ली , जो भारत की शान है , आज भीषण वायु प्रदूषण के आगोस में आ गयी है । यहां रहने वाले लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । इसी प्रदूषण में भारत और बांग्लादेश के बीच तीन नवंबर को फिरोज शाह कोटला मैदान पर T20 मैच खेला जायेगा । जो चिंता का विषय बना हुआ है । आपको बता दें साल 2017 में श्रीलंकाई टीम भारत को दौरा की थी , इसी कोटला के मैदान पर टेस्ट मैच के दौरान दोनो टीमों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। कुछ खिलाड़ियों को मास्क तक पहने नौबत आन पड़ी थी।

img

बीसीसीआई की रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए बीसीसीआई ने पहला मैच दिल्ली में आयोजित करने का फैसला किया है। इस उम्मीद में कि दिन और रात्रि के मैच में शहर की खराब हवा का मैच के दौरान खिलाड़ियों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन दिवाली से दो दिन पहले ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब हो गया है । एक्यूआई के मानकों के अनुसारन यदि 0-50 तक सूचांक रहता है तो हवा की स्थिति अच्छी मानी जाती है, लेकिन यही पैमाना जब 201 से 300 तक हो जाती है तब वह खराब की श्रेणी में आ जाता है और जब यह पैमाना 300 से से ऊपर हो जाता है तो यह गंभीर माना जाता है । जिससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है ।

आपको बता दें मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय का एक्यूआई पैमाना 357 था , जो गंभीर है। इसपर BCCI और DDCA के आधिकारियों का कहना है कि खराब वायु प्रदूषण उनके नियंत्रण से बाहर है। और उनके पास उम्मीद के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है इस खराब वायु प्रदूषण का है। हालांकि मैच दिवाली के एक सप्ताह बाद होना हैं । जिसपर यही उम्मीद लगायी जा रही है कि स्थिति नियंत्रम में आ सकती है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD