भारत vs अफ्रीका : दूसरी पारी के मास्टर शमी

Siya News

Siya News

Author 2019-10-07 12:36:02

आम तौर पर तेज गेंदबाज पहले दिन की पिच को ताजा करते हैं। गति और उछाल के साथ कुछ घास बस वही होगा जो डॉक्टर ने उनके लिए आदेश दिया था। मोहम्मद शमी हालांकि बेहद अलग हैं। विली, स्किडी दाएं हाथ के सीमर शुरुआती दिन चार-पांच पिच पर एक पुरानी गेंद के साथ दौड़ने का आनंद लेते हैं, जबकि शुरुआती सुबह एक बिल्कुल नई चेरी के बजाय। 43 पहली पारी में, 29 वर्षीय ने 34.47 के औसत से 78 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें केवल पांच विकेट लिए हैं। लेकिन 40 पारियों की दूसरी पारी में, शमी ने 22.58 की शानदार औसत से 80 विकेट लिए, जिसमें 6/56 और चार पांच विकेट के सर्वश्रेष्ठ ओवर थे।

imgThird party image reference

यहां तक ​​कि डॉ। वाईएसआर एसीए-वीडीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग टेस्ट में, शमी पहली पारी में पैदल यात्री थे। पेसर्स के लिए ज्यादा मदद नहीं मिलने वाली सपाट पिच पर, वह अपने स्ट्रगल में आने के लिए संघर्ष करते रहे क्योंकि दक्षिण अफ्रीका उनसे काफी आसानी से निपट गया। इसके बाद उन्होंने रविवार को धमाकेदार भारतीय जीत की नींव रखने के लिए अपना 'दूसरा' स्वभाव दिखाया। पारंपरिक स्विंग, रिवर्स स्विंग, इन-स्विंग और आउट-स्विंग के साथ, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका पर कहर बरपाया, जिनके बल्लेबाज सिर्फ यह नहीं समझ पाए कि उनके ऊपर क्या आ रहा था। उन्होंने सिर्फ 10.5 ओवर की गेंदबाजी की, लेकिन हर गेंद ने दक्षिण अफ्रीकी टीम का परीक्षण किया, जिन्होंने सोचा था कि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा एक पेसर के बजाय पांचवें दिन उन्हें पीड़ा देंगे। अंत में, वह 5/35 दौड़ के साथ चला गया।

रोहित शर्मा ने शमी को विषम परिस्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के कौशल के लिए श्रद्धांजलि दी। 'हमने उसे इन परिस्थितियों में आज ही नहीं बल्कि पहले भी देखा है। मुझे आज भी कोलकाता में एक साथ अपनी शुरुआत याद है, जहां पिच बिल्कुल ऐसी नहीं थी, लेकिन चार और पांच दिन यह थोड़ी कम और धीमी थी। मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में रोहित ने कहा कि वह जानते हैं कि उस पिच पर किस तरह से गेंदबाजी करनी है, एक बार खेलने के दौरान रिवर्स स्विंग मिलती है। 'जब रिवर्स हो रहा हो तो गेंदबाजी करना आसान नहीं होता। आपको सही क्षेत्र में पिच करने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि गेंद ऑफ स्टंप के आसपास हो और यह मध्य स्टंप पर आकर टकराए। उन्होंने अब उस कला में महारत हासिल कर ली है, पुरानी गेंद से गेंदबाजी करते हुए उसे रिवर्स में ला रहे हैं। इस प्रकार की स्थितियाँ उसके लिए काफी आदर्श हैं। वह उन्हें सभी गेंदें खेलता है और यह उन विशेष पिचों पर बल्लेबाजों के लिए कठिन है जहां गेंद दुर्व्यवहार कर रही है, दरार से कुछ कर रही है और कई बार कम रह रही है। बल्लेबाजों को यह नहीं पता होता है कि यह स्विंग को किस तरह से रिवर्स करेगा। उन्होंने पुरानी गेंद से गेंदबाजी करने में महारत हासिल की है। '

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD