महेंद्र सिंह धोनी के रिकार्ड्स,विश्व का एकमात्र कप्तान

Technical India #1

Technical India #1

Author 2019-10-25 11:53:30

महेंद्र सिंह धोनी झारखंड के रांची शहर की छोटे से परिवार से ताल्लुक रखते हैं,उनका जीवन आसान नहीं था,उन्होंने अपने बचपन में ही काफी संघर्ष किया है।महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट का वो चेहरा हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों खिताब - एक दिवसीय विश्व कप, टी-20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीता है। यही कारण है कि महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट की दुनिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है। उन्हें विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर सफल खिलाड़ियो में गिना जाता है।डेढ़ दशक से क्रिकेट से जुड़े रहने के दौरान धोनी ने एक से बढ़कर एक नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए और बहुत से महान बल्लेबाजों और विकेट कीपरों के रिकॉर्ड को ध्वस्त भी किया महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ भारत में ही नहीं, विश्व में भी लोकप्रिय है, बॉलीवुड में उनके ऊपर बायोपिक भी बन चुकी है, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया था और इस मूवी को भी बहुत सफलताएं हासिल हुई थी।

imgThird party image reference

एक दिवसीय क्रिकेट रिकॉर्ड - महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत और अब तक माही 350 से ज्यादा वनडे मैच खेल चुके है। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने 50.6 की औसत से 10773 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 10 शतक और 73 अर्धशतक लगाए हैं। वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 183 है जो कि विश्व में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज के द्वारा सबसे उच्चतम स्कोर है।

imgThird party image reference

T20 क्रिकेट रिकॉर्ड - धोनी ने टी-20 में कुल 98 मैच खेलते हुए 37 के औसत से 1617 रन बनाए हैं, जिसमे 2 अर्धशतक भी शामिल है।

imgThird party image reference

टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड - महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक कुल 90 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमे 144 पारियों में 38 के औसत से कुल 4876 रन बना चुके हैं। जिसमे 6 शतक और 33 अर्धशतक भी जड़े है।सबसे सफल कप्तान की लिस्ट में भी धोनी अव्वल हैं. उनके नेतृत्व में टीम ने 24 टेस्ट जीते जबकि उनसे पहले यह रिकॉर्ड गांगुली के नाम था, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 टेस्ट में 21 जीते थे।


READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD