महेंद्र सिंह धोनी लेने वाले हैं क्रिकेट से संन्‍यास!

News State

News State

Author 2019-09-25 11:04:05

img

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर चर्चा में हैं. वे क्रिकेट के मैदान से दूर हैं, बावजूद इसके सुर्खियों में बने हुए हैं. महेंद्र सिंह धोनी के चाहने वालों ने उन्‍हें विश्‍व कप के बाद से मैदान में हेलीकाप्‍टर शॉट मारते हुए नहीं देखा है. वे लगातार तीन सीरीज में टीम इंडिया के सदस्‍य नहीं रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही घरेलू सीरीज के बाद बांग्‍लादेश की टीम भारत का दौरा करेगी, उसमें भी महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर नहीं दिखाई देंगे. ऐसे में वे संन्‍यास लेंगे इसकी संभावना भी बन रही है.

महेंद्र सिंह धोनी कब, क्‍या कर दें, यह कोई नहीं जानता. क्रिकेट के मैदान पर वे इन तरह के फैसले लेने के लिए माहिर माने जाते रहे हैं. धोनी हमेशा अपने फैंस को चौंकाते रहे हैं. जो कोई भी नहीं सोच पाता, वह महेंद्र सिंह धोनी बड़ी आसानी से कर जाते हैं. जब विश्‍व कप क्रिकेट 2019 शुरू हुआ था, तभी यह माना जाने लगा था कि हो न हो, धोनी विश्‍व कप के बाद संन्‍यास ले लें. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्‍होंने संन्‍यास का तो ऐलान नहीं किया, लेकिन क्रिकेट से दूरी जरूर बना ली. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया तो धोनी ने उस सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया.

उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज खेली थी जानी थी, माना जा रहा था कि इस सीरीज में धोनी टीम इंडिया के लिए उपलब्‍ध रहेंगे, इस बार उनके पास कोई ठोस कारण भी नहीं था. वेस्‍टइंडीज दौरे के दौरान तो वे टेरोटोरियल आर्मी को अपनी सेवाएं देने गए थे, लेकिन इसके बाद वे कहीं व्‍यस्‍त नहीं थे. उसके बाद भी दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज में खेलने से मना कर दिया.

अब बांग्‍लादेश के साथ होने वाली सीरीज में भी धोनी नहीं होंगे. पता चला है कि उन्‍होंने चयनकर्ताओं से कह दिया है कि वे इस सीरीज के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं. इसके बाद से धोनी के संन्‍यास लेने की बातों ने तेजी पकड़ी. रोज ही कहीं न कहीं से इस तरह की बातें सामने आ रही हैं धोनी अब संन्‍यास लेने वाले हैं. हालांकि धोनी को क्‍या करना है, क्‍या नहीं करना है, यह तो वे ही अच्‍छी तरह से जानते हैं, लेकिन इस बीच अफवाहें तेजी से फैल रही हैं.

गावस्‍कर जैसे कई दिग्‍गज खिलाड़ी भी यह मानते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी को अब संन्‍यास का ऐलान कर देना चाहिए. कई पूर्व दिग्‍गज इस बात को मानते हैं, लेकिन धोनी अभी तक अंतिम निर्ण्‍ाय नहीं ले सके हैं, या यूं कहें की धोनी ने फैसला तो कर लिया है, लेकिन उसका खुलासा उन्‍होंने नहीं किया है, धोनी खुद अच्‍छी तरह से जानते हैं कि उन्‍हें क्‍या करना है. जिस तरह से टीम इंडिया का कप्‍तान बनने के बाद उन्‍होंने कई दिग्‍गज क्रिकेटरों को अपनी टीम से बाहर होने के लिए मजबूर किया, वह दौर सभी के सामने आता है. धोनी का शरीर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के लिए कितना फिट है, यह धोनी के अलावा और कोई नहीं जान सकता.

बात यह भी है कि धोनी संन्‍यास कब लेंगे, यह तय नहीं है, लेकिन अगले साल आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T-20 विश्‍व कप में वे टीम इंडिया का हिस्‍सा नहीं होंगे, यह तय है. मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद बता चुके हैं, धोनी उनकी भविष्‍य की योजनाओं में शामिल नहीं हैं, लेकिन उसके बाद भी धोनी का अपने करियर के बारे में अब तक खुलासा न करना अपने आप में रहस्‍य बना हुआ है.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD