यह पारी रोहित के करियर का टर्निंग पॉइंट: सचिन

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-10-04 02:26:03

नई दिल्ली

imgविशाखापत्तनम टेस्ट में रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 176 रनों की पारी खेली। बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का यह पहला टेस्ट है। रोहित की इस पारी ने भारत को दूसरे दिन 7 विकेट पर 502 रनों तक पहुंचने में बहुत मदद की। भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया।

वनडे और टी20 में रोहित भारत के नियमित ओपनर हैं लेकिन लोकेश राहुल की खराब फॉर्म और पृथ्वी साव के चोटिल होने के बाद रोहित को पारी की शुरुआत करने का मौका मिला। रोहित हालांकि यह कह रहे थे कि दो साल से टीम प्रबंधन इस बारे में विचार कर रहा था। रोहित के इस खेल पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने कहा कि रोहित की यह पारी उनके करियर में निर्णायक साबित होगी। उन्होंने कहा कि रोहित किसी भी परिस्थिति और गेंदबाजी का सामना करने में सक्षम हैं।

सचिन ने एक समाचार चैनल से कहा, ‘इस पारी से पहले वह प्रैक्टिस मैच में जीरो पर आउट हुए थे। लेकिन प्रैक्टिस मैच गिने नहीं जाते। उन्होंने उस मैच में रन बनाए, जो मायने रखता था। मुझे लगता है कि यह पारी रोहित के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।’ रोहित शर्मा ने सीमित ओवरों के खेल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस प्रारूप में कई रेकॉर्ड बनाए हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन क्षमता के अनुरूप नहीं रहा था।

सचिन ने कहा कि पारी की शुरुआत में ही वर्नन फिलैंडर की गेंद पर आगे बढ़कर खेलने का रोहित का फैसला काफी फायदेमंद साबित हुआ। उन्होंने कहा, ‘जब रोहित ने फिलैंडर की स्विंग को काउंटर करने के लिए आगे बढ़कर खेलने का फैसला किया वह मैच का टर्निंग पॉइंट था। वह चूंकि क्रीज से बाहर खड़े होकर बैटिंग कर रहे थे। तब तक फिलैंडर तीन अच्छे ओवर फेंक चुके थे।’

मास्टर ब्लास्टर ने बताया, ‘रोहित ने रणनीति बदली, जिससे गेंद की लंबाई बदल गई। इसके बाद फिलैंडर को अपनी लाइन और लेंथ में बदलाव करना पड़ा। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने अपने विकेटकीपर को ऊपर बुला लिया। तेज गेंदबाजों को यह पसंद नहीं होता। इससे गेंदबाजों का ध्यान भटकता है। मुझे लगता है कि इससे फिलैंडर का ध्यान भंग हुआ। यह मैच बदलने वाला लम्हा था।’

सचिन ने कहा कि इसके बाद जो हुआ वह रोहित की क्लास थी। हम रोहित की क्लास से परिचित हैं। उन्होंने कहा कि रोहित जिस अंदाज में बैटिंग करते हैं उन्हें देखना हमेशा मजेदार होता है।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN