ये टॉप खिलाड़ी जो बतौर कप्तान विश्व क्रिकेट में फ्लॉप रहे

Samachar Nama

Samachar Nama

Author 2019-09-17 14:21:27

img

विश्व क्रिकेट इतिहास में महान खिलाड़ियों की लिस्ट लंबी हैं।पर हम यहां टॉप दस उन महान खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जो अपने खेल की वजह से तो हिट रहे पर कप्तानी में फ्लॉप साबित हुए। ये महान खिलाड़ी ऐसे हैं जो कप्तान के तौर पूरी तरह फिसड्डी निकले।

ब्रायन लारा-

img

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज़ ब्रायन लारा की बल्लेबाज़ी हर कोई दीवाना रहा है। लारा के नाम टेस्ट में सबसे बड़ा 400 रनों का व्यक्ति स्कोर पर है। पर जब इस खिलाड़ी की विंडीज टीम की कप्तानी मिली तो यह महान खिलाड़ी बतौर कप्तान सफल नहीं हो पाया। लारा ने कप्तानी में 47मैचों में 10जीते हासिल कीं और 26 मुकाबले गंवाए।

एलिस्टर कुक –

img

इंग्लैंड के इस महान खिलाड़ी की गिनती सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में होती हैजिसने टेस्ट करियर में 12724 रन बनाए हैं जिसमें 33 शतक भी शामिल हैं। पर अगर कप्तानी की बात की जाए तो इंग्लैंड ने कुक की कप्तानी में 59टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें 22 हारे और 13 मुकाबले ड्रॉ रहे। वहीं वनडे में 69 मैचों में से इंग्लैंड को 30 में जीत मिली।

एंड्रू फ्लिंटॉफ –

img

विश्व क्रिकेट में इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटॉफ का नाम चला रहा है। वह एक हरफनमौला खिलाड़ी थे।फ्लिंऑफ की कप्तानी में इंग्लैंड ने 11टेस्ट में 7 हारे तो वहीं वनडे 7 में से एक जीत मिली ।

सचिन तेंदुलकर-

img

भारतीय खिलाड़ी तेंदुलकर को क्रिकेट भगवान कहा जाता है जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक हैं। पर सचिन तेंदुलकर टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए सफल नहीं हो पाए।

क्रिस गेल –

img

वेस्टइंडीज के धाकड़ खिलाड़ी क्रिस गेल के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के हैं।और आज भी वह अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं। बतौर कप्तान गेल भी सफल नहीं हो पाए । क्रिस गेल ने विंडीज के लिए 53 मुकाबलों में कप्तानी की जहां 17जीत और 30 मुकाबलों हार का सामना करना पड़ा।

राहुल द्रविड़ –

img

राहुल द्रविड़ बतौर बल्लेबाज़ काफी हिट थे पर कप्तानी में सफल नहीं हो पाए। राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया की 25 टेस्ट में कप्तानी जिसमें 8जीते और वहीं 79 वनडे मुकाबलों मेंसे 42 में जीत मिली

एंडी फ्लॉवर-

img

जिम्बाब्वे का यह खिलाड़ी भी बतौर कप्तान ज्यादा सफल नहीं रहा ।एंडी फ्लॉवर को 70 मैचों में कप्तानी का मौका मिला पर उन्हें 13 मैचों में जीत मिली।

रॉस टेलर –

img

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी रॉस टेलर बतौर बल्लेबाज़ तो हिट रहे हैं उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए की बड़ी पारियां खेली हैं। पर कप्तानी की बात की जाए तो उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 20 वनडे में कप्तान की जहां 6 जीत मिली और 14 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी करते हुए 8 मुकाबलों में हार का सामना किया ।

डेनियल विटोरी-

img

न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी डेनियल वेटोरी का नाम भी उस लिस्ट में आता है जब वह बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के लिए फ्लॉप साबित हुए। न्यूजीलैंड के लिए डेनियल विटोरी ने 32 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी की इसमें से उन्होंने 6 जीते और16 मुकाबलों में ड्रॉ रहे।

शाकिब अल हसन –

img

शाकिब अल हसन बांग्लादेश के सफल ऑलराउंडर मेंसे एक हैं, उन्होंने हाल ही में वनडे विश्व कप में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। शाकिब भी बतौर कप्तान फिसड्डी रहे । उन्होंने 13 टेस्ट में से 10 मुकाबले गंवाए हैं जबकि 50 वनडे में से 23 ही जीत पाए।

विश्व क्रिकेट के हम यहां टॉप दस उन खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जो अपने खेल की वजह से तो हिट रहे पर कप्तान में फ्लॉप साबित हुए। ये महान खिलाड़ी ऐसे हैंजो कप्तान के तौर पूरी तरह फिसड्डी निकले। इनमें लारा, एलिस्टर कुक,एंड्रू फ्लिंटॉफ, तेंदुलकर , गेल,राहुल द्रविड़,एंडी फ्लॉवर,रॉस टेलर ,डेनियल विटोरी,शाकिब अल हसन का नाम शामिल हैं।ये टॉप खिलाड़ी जो बतौर कप्तान विश्व क्रिकेट में फ्लॉप रहे
READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN