ये हैं आईपीएल की सभी टीमों के मालिक

Samachar Nama

Samachar Nama

Author 2019-11-06 17:10:50

img

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) आईपीएल में हर सीजन में आठ टीमें भाग लेती हैं, अब तक इस बड़ी क्रिकेट लीग के 12 सीजन हो चुके हैं। अगले सीजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। सीजन 13 के लिए नीलामी दिसंबर में होने वाली है ।उससे पहले हम यहां आईपीएल के सभी टीमों के मालिक की बात करने वाले हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स – आईपीएल में सीएसके चैंपियन टीम है जो तीन बार खिताब जीत चुकी है। सीएसके फ्रेंचाइजी की ऑनरशिप इंडिया सीमेंट्स के पास है और इस कंपनी के मुखिया बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन हैं।

img

दिल्ली कैपिटल्स – पहले दिल्ली डेयरडेविल्स रही अब दिल्ली कैपिटल्स हो चुकी टीम की फ्रेंचाइजी का मालिक MGR ग्रुप ,JSW ग्रुप है। बता दें कि GMR कंपनी की स्थापना 1978 में ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव ने की था, वहीं JSW भी बड़ी कंपनी है जो सज्जन जिंदल के हाथों  में हैं।

img

किंग्स इलेवन पंजाब – इस टीम के मालिक नेस वाडिया, प्रीति जिंटा , मोहित बर्मन, करण पॉल हैं। फ्रेंचाइजी देबुर ग्रुप से जुड़ी है जिसमें मोहित बर्मन की हिस्सेदारी 46 फीसदी, नेस वाडिया की 23 प्रतिशत और प्रति जिंटा की भी 23 फीसदी है।

img

केकेआर – केकेआर की फ्रेंचाइजी मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख ख़ान ( रेड चिल्ली) 55 फीसदी शेयर होल्डर, वहीं जे मेहता और जुही चावला (मेहता ग्रुप ) 45 फीसदी शेयर होल्डर के साथ सह मालिक हैं।

img

मुंबई इंडियंस- मुंबई इंडियंस की ऑनरशिप रिलायंस इंडस्ट्री के पास है जिसके चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं।

img

राजस्थान रॉयल्स – राजस्थान रॉयल्स टीम की फ्रेंचाइजी के वर्तमान मालिक मनोज बदले हैं।

img

आरसीबी – रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर टीम फ्रेंचाइजी मालिक यूनाईटेड स्प्रीट्स लिमिटेड – डीएगो है। यह एक भारतीय मादक पेय कंपनी है।

img सनराइजर्स हैदराबाद – हैदराबाद टीम की मालिक कलानिधि मारन हैं जो सन नेटर्वक के अध्यक्ष हैं। कंपनी को 1991 में कलानिधि मारन ने स्थापित किया था। img

हम यहां सभी आईपीएल टीमों के मालिकों की बात करने जा रहे हैं ।सीएसके की ऑनरशिप एन श्रीनिवासन के पास है। केकेआर की ऑनरशिप शाहरुख ख़ान और जूही चावला, दिल्ली के GMR,JSW ग्रुप , पंजाब की ऑनरशिप प्रीति जिंटा,नेस वाडिया , मुंबई के मालिक रिलायंस ग्रुप, राजस्थान के मालिक मनोज बदले, आरसीबी की ऑनरशिप डीएगो कंपनी के पास है। हैदरबाद की ऑनरशिप सन नेटवर्क के पास है।ये हैं आईपीएल की सभी टीमों के मालिक
READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD