ये हैं विराट कोहली की जीवन के खास अंश!

SAtya

SAtya

Author 2019-11-07 01:27:14

विराट कोहली दिल्ली से है। कहा जाता है की वे इतनी बड़ी हस्ती होने के बावजूद भी कभी घमंड नहीं करते बस अपने टारगेट के प्रति दिनरात एक कर देतें है। सन् 2008 में केवल 19 वर्ष की आयु में ही वे विश्व कप के कप्तान रह चुके है और विश्व कप जीता भी था। विराट एक दिवसीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुसरे नम्बर के खिलाडी है एवं विश्व के 100वें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले बैट्समैन भी बन गए हैं।


विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को विराट कोहली का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके माता पिता का नाम सरोज कोहली और प्रेमजी है। उनके भाई का नाम विकास और बड़ी बहन का नाम भावना है। उनके पिता जी पेशे से वकील थे। 11 दिसम्बर 2017 को विराट कोहली की शादी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से हुई।

imgThird party image reference



विराट ने एकदिवसीय टीम में नियमित होने के बावजूद कोहली किंग्स्टन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला था। वे 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर के प्राप्तकर्ता थे। नवम्बर 2013 में उन्होंने पहली बार वनडे बल्लेबाज में शीर्ष स्थान हासिल किया। कोहली के पिता की मृत्यु 18 दिसम्बर 2006 को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से हुई जबकि उसी दिन कोहली कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रोफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। उनका कहना है की “मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे। वही थे जो रोज मेरे साथ खेलते थे| आज भी कभी कभी मुझे उनकी कमी महसूस होती है।”

कोहली का वन डे इंटरनेशनल (ODI) करियर -

1. सन् 2011 ग्यारह में विराट कोहली ने अपनी जगह बना ली थी| उसके बाद ODI में छठे स्थान पर बैटिंग शूर की लेकिन विराट लगातार 2 मैच हार गए परंतु उसके बाद न जाने क्या हुआ की विराट में 116 रन बना कर साबित कर दिया की शेर शेर ही होता है। भारत वो मैच तो नहीं जीत पाया लेकिन विराट कोहली ने 116 रन बना कर एक शतक बनाने वाले एक मात्र भारतीय क्रिकेटर बन गए।

2. कॉमन वेल्‍थ बैंक ट्रायंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ साथ मैच में से दो में जीत हासिल की, एक मैच टाय हो गया तथा इंडिया 4 मैच हार चुकी थी, लेकिन अब फाइनल में क्वालीफाई होना बहुत जरूरी था जिसके लिए अब इंडिया का सामना श्रीलंका के साथ हुआ। उस मैच में 321 रन का टार्गेट था और जिसमे से 133 रन केवल विराट कोहली ने अकेले ही बनाए और भारत को जीत हांसिल कराई। इस जीत के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला|

इस मैच में सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि लथिस मलिंगा जैसे खिलाड़ी ने एक ही ओवर में 24 रन बनाए मतलब 6 बॉल्स में 6 सिक्स परंतु इसके बाद भी वे जीत नहीं पाये|

3. विराट कोहली के खेलने के तरीके को देख कर सन् 2012 में इनको एशिया कप वाइस-कप्तान चुना गया और ये भी कहा गया कि अगर विराट कोहली इसी तरह खेलते रहे तो भविष्य में भारतीय टीम के कप्तान यही रहेंगे।

4. 11th ODI में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ खेल कर 148 गेंदों में 183 रन बनाए| यह एशिया कप के इतिहास का सबसे बड़ा रेकॉर्ड था, इन्हे एक बार फिर इस मैच का मैच ऑफ दी मैच का खिताब मिला|

11 दिसम्बर 2017 को ITLI के मिलान नगर में विराट कोहली की शादी मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से हुई है जो की खुद भी BOLLYWOOD की एक मशहूर अभिनेत्री है।

imgThird party image reference

विराट कोहली का रूटीन और डाईट प्लान:-

1. विराट को संतुलित भोजन खाना पसंद है। ज्यादातर वे घर का ही खाना खाते है और उनका मानना भी यही है की खाना संतुलित खाने से रोग दूर रहते है मगर डाइटिंग करने से फिटनेस नहीं आती है।

2. विराट कोहली खाने पिने के बहुत शौक़ीन है मगर जंक फ़ूड खाना उन्हें पसंद नहीं है।

3. विराट के अनुसार हर प्रकार खाना खाना चाहिए जो मिल जाए बस सेहत न बिगाड़े ऐसा खाना।

4. विराट को प्रोटीन लेना पसंद है। इससे मांसपेशियाँ की भरपाई में मदद मिलती है।

5. विराट अपनी फिटनेस से कोई खिलवाड़ नहीं करते है। वे मिनरल वाटर पीना पसंद करते और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना पसंद करते है वे मानते है की पानी जितना ज्यादा पिया जाये उतना ही सही है।

विराट कोहली दिल के बहुत ही अच्छे व्यक्ति है और जिन्होंने गरीबी और बुरे वक्त को काफी नजदीक से देखा है। पिता जी के देहांत के बाद भी विराट कोहली क्रिकेट के मैदान में खेलने उतरे थे।

विराट कोहली बेहद दरिया दिल है और जिसकी वजह से मार्च 2013 में, कोहली ने विराट कोहली फाउंडेशन (VKF) नामक चैरिटी फाउंडेशन शुरू किया।

चैरिटी फाउंडेशन का उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के धन जुटाने के लिए घटनाओं का आयोजन करता है।

चैरिटी फाउंडेशन के अनुसार अन्य नींव, चुनिन्दा गैर-सरकारी संगठनों के साथ “जागरूकता पैदा करने, सहायता प्राप्त करने और अलग अलग कारणों के लिए धन जुटाने और परोपकारियों कार्यों के लिए धन जुटाने के लिए काम करती है।


READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD