ये हैं वो 6 युवा खिलाड़ी, जो वर्ल्ड कप में पलट सकते हैं पासा

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:50:36

img

बड़े मुक़ाबलों में आम तौर पर सारी निगाहें दिग्गज़ खिलाड़ियों पर होती हैं, लेकिन कई बार बाज़ी पलटते हैं तेज़तर्रार नौजवान. विश्व क्रिकेट में हमेशा किसी ने किसी युवा खिलाड़ी का ऐसा दबदबा रहता है कि लोग उन्हें चमत्कारिक निगाहों से देखना शुरू कर देते हैं. इस विश्वकप में भी कई टीमों में ऐसी युवा प्रतिभाएं हैं जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने की कूव्वत रखते हैं. आइए आपको मिलाते हैं ऐसे युवा खिलाड़ियों से:

राशिद खान

इस सूची में पहले नाम को लेकर आपके ज़ेहन में भी कोई ऊहापोह नहीं रही होगी. टी-20 में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज़ राशिद ख़ान क्रिकेट के चमकते सितारे हैं. अगर वो किसी बड़ी टीम के हिस्सा होते तो अलग ही मुक़ाम हासिल कर चुके होते. अफ़ग़ानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान के नाम से आज क्रिकेट का हर चाहने वाला वाक़िफ़ हैं. उनकी स्पिन गेंदबाजी के आगे बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी चकमा खा जाता है. एकदिवसीय क्रिकेट की रैंकिंग में इस समय तीसरे नंबर के गेंदबाज़ राशिद ख़ान तेज़ गति से स्पिन कराते हैं. लाइन-लेंथ तो ख़ैर शानदार है ही. गुगली उनकी ताक़त है. अफ़ग़ानिस्तान के सफ़र को आगे ले जाने के लिए 20 साल के राशिद ख़ान को अपने कंधे का इस्तेमाल करना होगा.

img

अब तक उन्होंने 58 वनडे मैचों में 15.34 की औसत से 125 विकेट लिए हैं. वहीं 101.27 की स्ट्राइक रेट से 798 रन भी बनाए हैं. वनडे में उन्होंने 4 अर्धशतक भी जड़े हैं. यानी साफ़ है कि ज़रूरत पड़ने पर वो बल्लों से भी कमाल दिखा सकते हैं.

राशिद ख़ान ने आईपीएल में भी अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था. उन्होंने 25 मैचों में 22.17 की औसत से 17 विकटे चटकाए थे.

हाल ही में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने राशिद खान की तारीफ करते हुए कहा, “मुझे लगता है राशिद इस टूर्नामेंट में उलटफेर करने में अहम साबित होंगे.”

शाहीन अफरीदी

बाएं हाथ के पाकिस्तानी गेंदबाज और बल्लेबाज शाहीन अफ़रीदी अनुभव में भले ही कच्चे हों, लेकिन मैदान पर बल्लेबाज को चकमा देना उन्हें बख़ूबी आता है. पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाजों की नई पीढ़ी में शाहीन से काफ़ी उम्मीदें हैं. शाहीन ने अपना पहला वनडे अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेला था. 19 साल के इस युवा पेसर ने 25.54 की औसत और छह से कम की इकॉनमी रेट से अब तक 14 वनडे मैचों में 24 विकेट लिए हैं.

img

शाहीन मैदान पर एक्सट्रा बाउंस आसानी से हासिल कर लेते हैं. अगर वो शुरुआती ओवर में एक्यूरेसी के साथ गेंदबाज़ी करते हैं तो पाकिस्तान को इस बार वर्ल्ड कप में काफी मदद मिल सकती है.

मेहदी हसन

बांग्लादेश के युवा ऑलराउंडर मेहदी हसन इस वर्ल्ड कप में सरप्राइज पैकेज बनकर उभर सकते हैं. हसन दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हैं और लोअर ऑर्डर में आसानी से बल्लेबाजी कर सकते हैं. 21 साल के हसन से बांग्लादेश की टीम को काफी उम्मीदे हैं. उन्हें टेस्ट का विशेषज्ञ गेंदबाज़ माना जाता है, लेकिन वनडे में भी उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर शानदार गेंदबाज़ी की है. अब तक खेले गए 28 वनडे मैचों में उन्होंने 29 विकेट चटकाए हैं.

img

जोफ्रा आर्चर

वर्ल्ड कप के पहले मैच इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका में इंग्लैंड ने 104 रनों से जीत दर्ज़ कर अपना अभियान शुरु किया. लेकिन इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे विश्व क्रिकेट के सनसनीख़ेज़ गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर. जोफ्रा ने विश्वकप के अपने पहले ही मैच में साबित कर दिया कि वो दूसरी टीमों के लिए बहुत बड़ा ख़तरा बन सकते हैं.

जोफ्रा ने दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 7 ओवर में एक मेडन समेत 27 रन देकर 3 विकेट लिए. आर्चर ने दक्षिण अफ़्रीका की शुरुआती पारी को बुरी तरह हिला दिया था. आर्चर ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

img

जोफ्रा को वनडे क्रिकेट का ज़्यादा अनुभव नहीं है. उन्होंने अभी तक 4 वनडे मैच में 4.66 की इकनॉमी से 6 विकेट लिए हैं. आर्चर क़रीब 140 किमी. की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. लेकिन कम मैच खेलना ही उनकी यूएसपी है. आईपीएल में आर्चर ने अपना इरादा जता दिया था. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल उन्होंने 11 मैच में 6.76 इकनॉमी रेट से 11 विकेट लिए हैं.

खगीसो रबाडा

साउथ अफ़्रीका के बेहतरीन तेज़ गेंदबाज खगीसो रबाडा जब मैदान में उतरते हैं तो सामने वाली टीम का बल्लेबाज़ का चकमा खाना आम बात हो जाती है. रबाडा जबरदस्त पेसर हैं और वो 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाज़ी करने की कूव्वत रखते हैं.

आईसीसी वनडे रैंकिंग में रबाडा का 5वें पायदान पर हैं. रबाडा ने 67 वनडे मैचों में 5.01 की इक़नमी से 108 विकेट चटकाए हैं.

img

24 साल के रबाडा ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया था. रबाडा आईपीएल में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने आईपीएल के 12 मैच में 7.82 की इकनॉमी से 25 विकेट लिए थे.

[ये भी पढें: इस विश्वकप में सचिन के कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली]

शिमरन हेटमेयर

वेस्ट इंडीज के बाएं हाथ के 22 साल के तेज़तर्रार बल्लेबाज शिमरन हेटमेयर के पास वनडे क्रिकेट का ज़्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन जितने भी मैच उन्होंने खेले, उनमें बेहतरीन परफॉर्म किया. शिमरन ने 25 वनडे मैच में 110.09 की स्ट्राइक रेट से 906 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतकीय और 2 अर्धशतकीय पारी शामिल है. शिमरोन का ये पहला वर्ल्ड कप है.

img

आपको याद दिला दें कि शिमरोन ने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज की कप्तानी की थी और उसे खिताबी जीत भी दिलाई थी.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN