रणथम्भौर से अब बाघ टी-20 उर्फ झुमरू गायब

Patrika

Patrika

Author 2019-10-09 03:39:04

Patrika

img

-चार माह से नजर नहीं आ रहा

-खंडार के इंडेला क्षेत्र में करता था विचरण

सवाईमाधोपुर। रणथम्भौर(Ranthambore ) से एक और बुरी खबर(Bad News) है। यहां से एक बाघ लापता हो गया है। बाघ झुमरू यानी टी-20(Tiger T-20) नजर नहीं आ रहा (Missing) है। करीब चार महीनों से(For Last Four Months) उसका कोई अता-पता नहीं(No News) है। इससे वन विभाग की चिंता बढ़ गई है। हालांकि सर्च टीम बाघ की तलाश कर रही है, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है।

-जून के बाद 'लापता'

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बाघ टी-20 आखिरी बार मई माह में इंडेला वन क्षेत्र में नजर आया था। इसके बाद से उसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। वन क्षेत्र में लगाए गए फोटो ट्रैप कैमरों में भी काफी दिन से उसकी कोई गतिविधि ट्रैप नहीं हुई है।

-मछली की संतान झुमरू

झुमरू रणथम्भौर की प्रसिद्ध बाघिन मछली की संतान है। इसका जन्म 2002 में हुआ था। शुरू में बाघ का विचरण लाहपुर क्षेत्र में रहता था। बाघ के तीन साल का होने के बाद अन्य शक्तिशाली बाघों ने टी-20 को लाहपुर से खदेड़ दिया। फिलहाल बाघ फलौदी रेंज के इंडेला वन क्षेत्र में विचरण कर रहा था।

-पैकमैन यानी टी-85 से हुआ था संघर्ष

जनवरी माह में इंडेला वन क्षेत्र में झुमरू का टेरेटरी को लेकर बाघ टी-85 यानी पैकमैन से संघर्ष हुआ था। इसमें पैकमैन की मौत हो गई थी। पैकमैन का शव करीब दो दिन बाद मिला था। इस संघर्ष बाद के बाद से ही टी-20 नहीं दिखा है।

-मछली के बाद सबसे उम्रदराज

बाघ रणथम्भौर में सबसे जयादा समय तक जीवित रहने वाली मछली के बाद बाघ टी-20 रणथम्भौर का सबसे उम्रदरराज बाघ माना जाता है। मछली बीस साल तक जीवित रही थी। वहीं झुमरू की उम्र करीब 17 साल हो चुकी है। बाघ की औसत उम्र करीब 15 साल मानी जाती है।

-करौली की ओर या प्राकृतिक मौत!

बाघ के कई माह से नजर नहीं आने के बाद अब रणथम्भौर में बाघ को लेकर चर्चा का दौर शुरू हो गया है। इंडेला में बाघों की संख्या बढऩे से बाघ के करौली की ओर जाने की आशंका जताई जा रही है। वहीं कुछ लोग बाघ की प्राकृतिक मौत होना भी मान रहे हैं। हालांकि इस बात की पुष्टि किसी वन अधिकारी ने नहीं की है।

-करा रहे ट्रैकिंग

'बाघ की उम्र करीब 17 साल है। बाघ कई माह से नजर नहीं आ रहा है। बाघ की टै्रकिंग कराई जा रही है। इसकी तलाश में कैमरे भी लगाए गए हैं।'

-मोहनलाल गर्ग, रैंजर, खंडार, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर

...........................................................................................................

-झुमरू एक नजर

-2002 जुलाई में जन्म
-17 साल की उम्र
-09 फुट की लंबाई

-18 बाघ-बाघिनों का पिता
-04 बाघिनों के साथ मेटिंग

READ SOURCE

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD