राहुल लेंगे धवन की जगह, कार्तिक ले सकते हैं राहुल की जगह

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:31:05

img

पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शानदार शतक बनाकर भारत को मैच जिताने वाले शिखर धवन अब तीन हफ़्ते तक विश्वकप नहीं खेल पाएंगे. विजय रथ पर सवार भारत के लिए ये बड़ा झटका है क्योंकि शिखर धवन का बल्ला ना सिर्फ़ पिछले मैच में गरजा था, बल्कि बड़े मौक़ों पर वो हमेशा शानदार खेल दिखाते रहे हैं.
शिखर धवन विश्वकप और चैंपियंस ट्रॉफ़ी में 6 शतक बना चुके हैं. इस मामले में दुनिया में उनसे आगे सिर्फ़ सचिन और गांगुली हैं, जिन्होंने ICC टूर्नामेंट्स में 7-7 शतक जड़े हैं.

img

धवन को इंग्लैंड में बल्लेबाज़ी रास आती है. रिकॉर्ड इसकी गवाही देते हैं. वो इंग्लैंड में सबसे तेज़ी से 1000 रन पूरे करने वाले विदेश बल्लेबाज़ हैं. सबसे ख़ास बात है रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन का तालमेल. इन दोनों ने अब तक रिकॉर्ड 16 बार शतकीय साझेदारी निभाई है. इस मामले में ये हेडन-गिलक्रिस्ट के बराबर सफल जोड़ी है. ज़ाहिर है धवन के अंगूठे में लगी चोट के चलते बेहद अहम मौक़े पर ये जोड़ी टूट गई है.

विश्वकप के आगे के मुक़ाबलों में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल का ओपनिंग करना लगभग पक्का हो गया है. भारतीय टीम में वो स्वाभाविक पसंद हैं. लेकिन, धवन की जगह भरने का उन पर काफी दबाव रहेगा. राहुल की प्रतिभा पर कोई सवाल नहीं हैं. उन्होंने कई मौक़ों पर ख़ुद को साबित किया है, लेकिन रोहित के साथ ताल-मेल बैठाना आसान नहीं है.

रोहित शर्मा के साथ तेज़तर्रार विराट कोहली से वर्षों क्रिकेट खेली है. दोनों पिच के बीच तेज़ दौर लगाते हैं, इसके बावजूद कई मौक़ों पर कोहली-शर्मा में कनफ्यूज़न की स्थिति बनती है और नतीजा रन आउट के रूप में देखने को मिलता है. धवन के साथ रोहित शर्मा की तालमेल बेहतरीन है. ऐसे में ना सिर्फ़ हालात को भांपकर राहुल को बल्लेबाज़ी करनी होगी, बल्कि रोहित शर्मा के साथ रनिंग विटविन द विकेट भी दुरुस्त करना होगा.

दूसरी बात, शिखर धवन ने बड़े मौक़ों पर जिस तरह ख़ुद को साबित किया है, राहुल को वो साबित करने के लिए अभी लंबा सफर तय करना पड़ेगा. उन्हें एकदिवसीय मैचों का ज़्यादा तज़ुर्बा नहीं है. राहुल ने वनडे में अभी कुल जमा 400 रन भी नहीं बनाए हैं. सिर्फ़ एक शतक और दो अर्धशतक उन्होंने अपने करियर में लगाए हैं, जबकि धवन वनडे में 5,000 से ज़्यादा रन और 17 शतक बना चुके हैं.

img

लिहाज़ा रिकॉर्ड के लिहाज़ से दोनों के बीच कोई तुलना ही नहीं है. राहुल ने जिस अंदाज़ में पहले प्रैक्टिस मैच में शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 3 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद रहे, उससे ये तो समझ में आ गया है कि वो लय में हैं. लेकिन, शिखर धवन की चोट ने भारतीय टीम के सामने दोहरी मुश्किल खड़ी कर दी है.

अगर राहुल ओपनिंग करेंगे तो नंबर 4 पर कौन खेलेगा? टीम का ये वो स्लॉट है जिसे भरने के लिए बीते दो-तीन साल से कई खिलाड़ियों को आज़माया गया. आख़िरकार इस विश्वकप में केएल राहुल को ये ज़िम्मेदारी मिली. अब ये तय हो गया है कि राहुल नंबर 4 पर बैटिंग नहीं करेंगे. ऐसे में रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज़ों की चर्चा चल रही है.

अंबाती रायडू बीते महीनों में भारत के लिए ये ज़िम्मेदारी निभाते थे, लेकिन वो कई मैचों में बुरी तरह फ़्लॉप रहे. अब भारत के पास नए खिलाड़ियों को जगह देने के अलावा मौजूदा टीम में भी दो खिलाड़ी हैं जो इस भूमिका को अंज़ाम दे सकते हैं. दिनेश कार्तिक टीम में हैं, विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड दौरे पर कुछ अच्छी पारियां खेलकर विश्वकप में अपनी जगह पक्की की थी.

ऐसे में, नए खिलाड़ियों के बजाए इंग्लैंड में अभ्यास मैचों में खेल चुके विजय शंकर और दिनेश कार्तिक को मौक़ा देना ही ज़्यादा मुफ़ीद नज़र आ रहा है. हालांकि इस क्रम पर रिषभ पंत भी बड़े दावेदार हैं. आईपीएल में वो फॉर्म में थे. टीम से बाहर फ़िलहाल उन्हें नंबर 4 के लिए सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN