रिकॉर्डः 1.6 अरब लोगों ने देखा क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019

Republic Hindi

Republic Hindi

Author 2019-09-17 14:55:01

img

न्यूज डेस्कः इंग्लैंड और वेल्स में इस खेले गया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अब तक का सबसे ज्यादा लाइव देखा जाने वाला आईसीसी टूर्नामेंट बन गया. इसे रिकॉर्ड 1.6 अरब लोगों ने लाइव देखा. इस बार टूर्नामेंट के दर्शकों में 2015 की तुलना में 38% बढ़ोतरी हुई. पिछली बार 1.16 अरब लोगों ने मैच देखा था. इस बार 70.6 करोड़ यूनिक ब्रॉडकास्ट दर्शकों ने दुनिया भर में टूर्नामेंट को देखा. आईसीसी ने कहा कि विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच भारत बनाम पाकिस्तान था. मैच को 27.3 करोड़ लोगों ने टीवी पर देखा. इस दौरान 5 करोड़ लोगों ने डीजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच को लाइव देखा.

img

आईसीसी ने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल को 2 करोड़ 53 लाख लोगों ने हॉटस्टार पर लाइव देखा. इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर यह एक रिकॉर्ड है. 20,000 से ज्यादा घंटों के लाइव मैच, रिपीट और हाइलाइट कवरेज के साथ यह आईसीसी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट साबित हुआ. 25 प्रसारण भागीदारों ने 200 से ज्यादा देशों में टूर्नामेंट को लाइव दिखाया गया.

13 जुलाई को आईसीसी ने एक आंकड़ा पेश किया था. तब उसने कहा था कि ब्रिटेन में स्काई स्पोर्ट्स पर इस टूर्नामेंट का प्रसारण हुआ. चैनल 4 पर हाईलाइट्स दिखाए गए थे. इन दोनों चैनल पर दर्शकों की संख्या लगभग 2 करोड़ पहुंच गई थी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया सेमीफाइनल तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच रहा. ब्रिटेन में सबसे ज्यादा दर्शक इंग्लैंड और भारत के मैच को मिले थे. वहीं, दूसरे स्थान पर भारत-पाकिस्तान मैच रहा.

img

ग्रुप दौर में बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड ने भारत को हराया था. यह मुकाबला ब्रिटेन में 2006 के बाद सबसे अधिक देखा जाने वाला क्रिकेट मैच था. आईसीसी के ग्लोबल ब्रॉडकास्ट पार्टनर के माध्यम से वर्ल्ड कप को 46 अलग-अलग टीवी चैनलों पर 220 से अधिक क्षेत्रों में प्रसारित किया जा रहा है. भारत में स्टार स्पोर्ट्स टेलीकास्ट करता है. ग्रुप दौर के मुकाबलों को 64.5 करोड़ यूनिक व्यूअर्स ने देखा.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN