रोमांच पर पानी

Jagran

Jagran

Author 2019-09-17 09:15:13

Jagran

img

..........................

दिनेश कटोच, धर्मशाला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में धूप और बारिश के बाद भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला टी-20 मैच का रोमांच बारिश में धुल गया। हालांकि पंजाब व जम्मू-कश्मीर समेत पड़ोसी राज्यों से आए दर्शकों को उम्मीद थी कि धर्मशाला की खूबसूरत वादियों में उन्हें टी-20 मैच का लुत्फ उठाने का सौभाग्य मिलेगा, लेकिन यह संभव नहीं हो पाया। रविवार दोपहर बाद करीब सवा 2 बजे शुरू हुई बारिश देर रात 8 बजे तक बदस्तूर जारी रही और अंतत: मैच को रद करना पड़ा। हालांकि दिन की शुरुआत साफ मौसम के साथ धूप से हुई। पंजाब, राजस्थान व अन्य पड़ोसी राज्यों से दर्शक दोपहर एक बजे तक ही परिवार व मित्रों संग यहां पहुंच गए थे। इस दौरान उन्होंने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला के साथ लगते चौराहे पर प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाया। दोपहर बाद दो बजे तक आसमान को बादलों ने घेर लिया और एकाएक बारिश शुरू हो गई और देर रात तक थमने का नाम नहीं लिया।

....................

हिटमैन 50, कोहली के नाम की जर्सी 200 रुपये में बिकी

दर्शकों को भारतीय ओपनर यानी हिटमैन रोहित शर्मा के नाम की जर्सी 50 रुपये व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम की जर्सी 200 रुपये में मिली। जब बारिश शुरू हुई तो अधिकतर दर्शक इंडिया नाम की टीशर्ट पहने नजर आए। कुछेक प्रशंसकों ने हिटमैन के नाम की भी जर्सी पहनी हुई थी। इस दौरान तिरंगा व अन्य सामान भी बिक्री के लिए रखा था।

..................

पॉलीथीन का हुआ इस्तेमाल

इंडिया, हिटमैन व कोहली के नाम की जर्सी की बिक्री करने आए लोगों ने पॉलीथीन का खूब इस्तेमाल किया। ये लोग सामान को पॉलीथीन में ही पैक कर लाए थे। हालांकि हिमाचल में पॉलीथीन प्रतिबंधित है, बावजूद इसके जमकर प्रयोग हुआ।

...................

बुकिंग पर भी नहीं मिले दर्शकों को कमरे

मैच देखने बाहरी राज्यों से धर्मशाला पहुंचे दर्शकों को बुकिग के बावजूद होटलों में कमरे न मिलने से दिक्कत का सामना करना पड़ा। पठानकोट से परिवार समेत पहुंचे रमेश चंद्र ने बताया कि उन्होंने एक होटल में दो कमरों की बुकिग निजी बुकिग एजेंसी के माध्यम से करवाई थी। होटल पहुंचने पर पता चला कि संबंधित होटल ने एजेंसी से संबद्धता खत्म करवा ली है। ऐसे में उनके नाम का होटल में कोई भी कमरा बुक नहीं है। कमरे न मिलने का यह इकलौता मामला नहीं था। ऐसे कई मामले हैं कि कमरे न मिलने से क्रिकेट प्रेमियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

...........................

क्रिकेटप्रेमियों में छाई मायूसी

रविवार करीब पौने एक बजे बारिश शुरू हो गई और इससे क्रिकेट प्रेमियों में मायूसी छा गई। हालांकि करीब पौने तीन बजे बारिश थोड़ी थमी। इस बीच एचपीसीए के ग्राउंड स्टाफ ने मैदान को सुखाना शुरू ही किया था कि पांच मिनट बाद फिर बारिश शुरू हो गई, जो कि करीब पांच बजे तक लगातार जारी रही। करीब पांच बजे बारिश थोड़ी देर थमने के बाद फिर शुरू हो गई। साढ़े पांच बजे के बाद बारिश रुकी और इसके बाद ग्राउंड स्टाफ ने मैदान सुखाना शुरू कर दिया। करीब पांच घंटे तक रुक-रुककर हुई बारिश ने दर्शकों के सब्र का खूब इम्तिहान लिया। धर्मशाला में भारी बारिश के बीच दर्शकों ने स्टेडियम नहीं छोड़ा और लगातार स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री जारी रही। छह बजे तक 50 फीसद से अधिक दर्शक स्टेडियम में पहुंच चुके थे। करीब साढ़े छह बजे तक 70 फीसद स्टेडियम दर्शकों से भर गया था।

........................

बारिश थमने से पूर्व ही लौटे दर्शक

अभी मैच रद भी नहीं किया था और बारिश भी नहीं थमी थी कि दर्शक लौटने शुरू हो गए। हालांकि बारिश को देखते हुए करीब आठ बजे मैच को रद कर दिया गया। यह पहला अवसर है जब बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर का धर्मशाला में कोई मैच रद हुआ है।

..................

मैच रद होते ही थमी बारिश

मैच रद होते ही बारिश थम गई। हालांकि सवा दो बजे शुरू हुई बारिश का दौर सायं आठ बजे तक बदस्तूर जारी रहा। जैसे ही मैच रद होने की घोषणा हुई तो बारिश भी बंद हो गई। यह ऐसा पहला ही मामला है जब मैच शुरू नहीं हो पाया है। हालांकि इससे पूर्व जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण हुआ था तब शुरुआती मैच धुले थे और उसके बाद एचपीएस बकायदा भगवान इंद्रु नाग के द्वार पहुंची थी। उसके बाद बारिश के बावजूद मैचों का सफल आयोजन हुआ है। उस दौरान पूरे जिले में बारिश हुई थी, लेकिन स्टेडियम में तभी बारिश हुई थी जब मैच के दौरान आखिरी गेंद फेंक दी गई थी।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN