रोहित: बांग्लादेश ने हमेशा हिंदुस्तान को दबाव में रखा

Crimenazar

Crimenazar

Author 2019-11-03 12:47:21

हिंदुस्तान व बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 की सीरीज का पहला मैच आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. हिंदुस्तान व बांग्लादेश के बीच अब तक 8 टी-20 हुए, जिसमें टीम इंडिया अब तक एक भी मैच नहीं हारी है. imgहिंदुस्तान में दोनों टीमों के बीच एकमात्र मैच टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 23 मार्च 2016 को खेला गया था. इसमें हिंदुस्तान ने बांग्लादेश को 1 रन से हराया था. दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 18 मार्च 2018 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था. इसे हिंदुस्तान ने 4 विकेट से जीता था.

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने व दीपावली के बाद से ही दिल्ली में वायु प्रदूषण (एयर क्वालिटी) 500 के स्तर तक पहुंच गया है. दिल्ली के कई इलाकों में एक सप्ताह से यही स्तर बना हुआ है. यह बेहद गंभीर स्थिति मानी जाती है. इसको लेकर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर समेत कई खिलाड़ी चिंता जता चुके हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि मैच अपने तय समयानुसार ही होगा. दिसंबर 2017 में खेले गए टेस्ट में श्रीलंकाई टीम को भी यहां वायु प्रदूषण के कारण बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

मौसम व पिच रिपोर्ट
दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की आसार बहुत कम है. मैच के दौरान आसमान में धुंध रहेगी. तापमान 17 से 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इस मैदान पर स्पिनर्स को मदद मिलती है. टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. इस मैदान पर अब तक कुल 5 टी-20 खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तीन मैच जीते.स्टेडियम में आखिरी मैच हिंदुस्तान व न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. मैच को टीम इंडिया ने 53 रन से जीता था.

मैच में संजू व शिवम को मौका मिल सकता है
सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं. बीसीसीआई ने नियमित कैप्टन विराट कोहली को आराम दिया है. ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी-20 में पहली बार मौका मिला, जबकि केरल के संजू सैमसन की चार वर्ष बाद वापसी हुई. पहले मैच में रोहित इन दोनों में से किसी एक को या फिर दोनों को मौका दे सकते हैं. संजू ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में रिकॉर्ड 212 रन की पारी खेली थी. वे बहुत ज्यादा अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं.

शाकिब-तमीम के बगैर खेलेगी बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम अपने अनुभवी खिलाड़ियों तमीम इकबाल व ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के बगैर ही हिंदुस्तान दौरे पर आई है. तमीम व्यक्तिगत कारणों से दौरे से हट चुके हैं.जबकि आईसीसी ने शाकिब पर करप्शन के मुद्दे में दो वर्ष का प्रतिबंध लगाया है. इस पर बांग्लादेश के कैप्टन महमुदूल्लाह ने कहा, ‘‘कुछ सीनियर खिलाड़ियों के न होने से टीम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. पूरी टीम एकजुट होकर बेहतर करने के लिए तैयार है. यह मेरे लिए बहुत अच्छा मौका है कि मैं अपनी टीम का नेतृत्व करूं.’’

बांग्लादेश ने हमेशा हिंदुस्तान को दबाव में रखा: रोहित

रोहित ने कहा, ‘‘बांग्लादेश की टीम बहुत ही मजबूत है. कुछ वर्षों में उन्होंने घर में व बाहर भी अच्छा प्रदर्शन किया है. खासकर, हमारे खिलाफ. उन्होंने हमेशा से हमें दबाव में रखा है, इसलिए इस टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है.’’

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर.

बांग्लादेश टीम: महमूदुल्लाह (कप्तान), सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमिनुल इस्लाम, अबु हैदर रॉनी, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, अराफात सनी, अल-अमीन हुसैन, मुस्तफिजूर रहमान, शफिउल इस्लाम व तैजुल इस्लाम.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD