रोहित-रहाणे ने संभाला मोर्चा, लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 71/3

Sameera

Sameera

Author 2019-10-19 14:08:00

img

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 64 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (32 रन) और अजिंक्य रहाणे (10 रन) क्रीज पर हैं.

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया. मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए. मयंक अग्रवाल के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा को कैगिसो रबाडा ने बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया. कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला और वह 12 रन बनाकर आउट हो गए.

टीम इंडिया ने जीता टॉस

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान अफ्रीकी टीम को गेंदबाजी सौंपी. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. ईशांत शर्मा बाहर हुए. उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला.
रांची में घरेलू मैदान पर शाहबाज नदीम को तीसरे स्पिनर के तौर पर मौका दिया गया. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के अलावा नदीम अपनी फिरकी का कमाल दिखाने के लिए मैदान पर हैं. शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया. उन्हें भारत के 296वें खिलाड़ी के तौर पर टेस्ट टीम शामिल किया गया.
दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावूमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावूमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए. एडेन मार्करम, वर्नोन फिलेंडर, थेयूनिस डि ब्रुइन, सेनुरन मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगीदी और डेन पीट को मौका दिया है. लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्करम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के 200 अंक
भारत ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका पर 203 रनों से जीत दर्ज की और फिर पुणे टेस्ट में अफ्रीकी टीम को पारी और 137 रनों से मात देकर फ्रीडम ट्रॉफी फिर से हासिल की. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है. भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है और उसने मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी है. इस मैच में जीत दर्ज करने पर भारत को 40 अंक मिलेंगे.
प्लेइंग इलेवन-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.
दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, एनरिट नोर्टिजे, लुंगी नगीदी.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD