लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 35/1, रोहित और पुजारा क्रीज पर

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-10-05 14:48:02

विशाखापत्तनम,

imgभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी. जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में भारत ने एक विकेट गंवाए 35 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (2 रन) और रोहित शर्मा (25 रन) क्रीज पर हैं.

दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत को 71 रनों की बढ़त मिली. दक्षिण अफ्रीका को यहां तक पहुंचाने में डीन एल्गर और क्विंटन डी कॉक का अहम योगदान रहा है. एल्गर ने 160 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 287 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों सहित चार छक्के लगाए.

डि कॉक ने 163 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 111 रन बनाए. इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 164 रनों की पार्टनरशिप हुई. इन दोनों के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 55 रनों का योगदान दिया. फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर ने पांचवें विकेट के लिए 115 रन जोड़े.

रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट अपने नाम किए
रविचंद्रन अश्विन ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 7 विकेट झटके. अश्विन ने एडेन मार्करम, थ्यूनिस डी ब्रुइन, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डि कॉक, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज और कैगिसो रबाडा को अपना शिकार बनाया. रवींद्र जडेजा ने दो सफलताएं अर्जित कीं. ईशांत शर्मा के हिस्से एक विकेट आया.

दबाव में ऐसे चली साउथ अफ्रीका की बैटिंग
विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज दबाव में दिखे. 14 के कुल स्कोर पर अश्विन ने एडेन मार्करम (5) को बोल्ड कर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई. थेयुनिस डे ब्रूइन ने चार रनों का योगदान दिया और 31 के कुल स्कोर पर अश्विन का दूसरा शिकार बने. तीन रन बाद जडेजा ने डेन पीट को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दक्षिण अफ्रीका को मुसीबत में डाल दिया. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट महज 39 रनों पर ही चटका दिए थे.

उप-कप्तान टेम्बा बावूमा 18 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. बावूमा को अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने जाल में फंसाया और दक्षिण अफ्रीका को 63 के कुल स्कोर पर चौथा झटका दिया. इसके बाद हालांकि, मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने धैर्य दिखाया और टीम की स्थिति थोड़ी बेहतर हुई. एल्गर और डु प्लेसिस के बीच अच्छी साझेदारी हो गई.

डु प्लेसिस-एल्गर ने 5वें विकेट के लिए 115 रन जोड़े. डु प्लेसिस अश्विन की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों लेग स्लिप पर लपके गए. डु प्लेसिस ने 103 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए. भारत की कोशिश थी कि वह दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कस ले, लेकिन एल्गर और डि कॉक ने उसके अरमानों पर पानी फेर दिया.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD