वर्ल्ड कप 2019 के बारे में A से Z तक जानिए

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:50:08

img

क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने जा रहा है. मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के बीच कल ओवल में खेले जाने वाले मुक़ाबले के साथ वर्ल्ड कप का आगाज़ होना है.

इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमों ने हिस्सा लिया है. जिनमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूज़ीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान, श्रीलंका,साउथ अफ़्रीका, वेस्ट इंडीज शामिल है.

img

वर्ल्ड कप 2019 का इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित हो रहा है. इंग्लैंड और वेल्स के 11 स्टेडियमों में 46 दिनों तक 48 मैच खेले जाएंगे.

वर्ल्ड कप में भारत के मैच

भारत अपने अभियान का आगाज़ 5 जून को शाम 3 बजे से साउथहैंपटन में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मुक़ाबले से करेगा. इसके बाद भारत अपना दूसरा मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 9 जून को लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेलेगा.

भारत अपना तीसरा मुक़ाबला 13 जून को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ नॉटिंघम के ट्रैंटब्रिज स्टेडियम में शाम 3 बजे से खेलेगा. इसके बाद 16 जून,रविवार को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैनचेस्टर शहर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम शाम 3 बजे से मुक़ाबला होगा. भारत अपना पांचवां मुक़ाबला शाम 3 बजे से साउथहैंपटन के हैंपशायर बॉल ग्राउंड में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेलेगा.

img

इसके बाद 27 जून को वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में शाम 3 बजे से खेलेगा. भारत का सातवां मुक़ाबला 30 जून को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शाम 3 बजे से बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में होगा.

भारत 2 जुलाई को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ शाम 3 बजे से बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में ही खेलेगा. इसके बाद भारत अपना आख़िरी ग्रुप मैच 6 जुलाई को लीड्स के हेंडिग्ले ग्राउंड में श्रीलंका के ख़िलाफ़ शाम 3 बजे से खेलेगा.

इस बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप ‘राउंड रॉबिन’ फॉर्मेट के साथ खेला जाएगा. राउंड रॉबिन फॉर्मेट यानी हर टीम को बाकी सभी टीमों के साथ कम से कम एक मैच खेलना होगा. इस तरह हर टीम 9-9 मैच खेलेगी. इससे पहले वर्ल्ड कप में टीमें पूल में खेलती थीं.

img

इसके साथ ही वर्ल्ड कप की 10 टीमों में से 7 टीमों के कप्तान इस बार बदल गए हैं. सिर्फ बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा, इंग्लैंड के इयन मॉर्गन और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ही है जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में कप्तानी की थी. भारत के कप्तान हैं विराट कोहली, पाकिस्तान के सरफ़राज़ अहमद, श्रीलंका के डिमुथ करुणारत्ने, न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन, ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच, साउथ अफ़्रीका के फाफ डु प्लेसि और अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान गुलबादीन नैब हैं.

वर्ल्ड कप टिकट की क़ीमतें

आईसीसी के मुताबिक वर्ल्ड कप के 80 हज़ार से ज़्यादा टिकटें 20 पाउंड या उससे कम की होंगी. वहीं 2 लाख टिकट 50 पाउंड तक के मिलेंगे यानी 1850 रुपये से लेकर 4600 रुपए तक की टिकटे मिलेंगी.

कॉमेंटरी में कई खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

इस बार 46 दिनों तक चलने वाले वर्ल्ड कप में आपको कई नए कॉमेंटेटर की कॉमेंट्री सुनने को मिलेगी. जिसमें 2015 वर्ल्ड कप की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क भी शामिल हैं. वो इस वर्ल्ड कप से अपना कॉमेंट्री में अपना डेब्यू कर रहे हैं. इसके साथ नासिर हुसैन,इयान बिशप, सौरव गांगुली, मेलानी जोन्स, कुमार संगकारा, माइकल एथेरटन, वसीम अकरम, ब्रेंडन मेकुलम, ग्रीम स्मिथ शामिल होंगें.

वहीं कॉमेंटरी के बड़े नामों में शॉन पोलाक, माइकल स्लेटर, मार्क निकोलस, माइकल होल्डिंग, ईसा गुहा, पम्मी एमबींगवा, संजय मांजरेकर, हर्षा भोगले, रामिज़ राजा, अतहर अली खान और इयान वार्ड शामिल हैं.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN