विराट का सातवा दोहरा शतक, सात हजार रन भी पूरे

Univarta

Univarta

Author 2019-10-11 17:50:00

img

पुणे, 11 अक्टूबर (वार्ता) भारत की रन मशीन और कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपना सातवा दोहरा शतक बनाने और साथ ही सात हजार टेस्ट रन पूरे करने की दोहरी उपलब्धि एक साथ हासिल कर ली।
विराट ने दूसरे दिन के खेल में चायकाल के दौरान अपना दोहरा शतक पूरा किया और दोहरा शतक पूरा करते ही उनके साथ हजार टेस्ट रन भी पुरे हो गए। विराट अपने 81 टेस्ट मैचों में इस उपलब्धि पर पहुंचे। वह सातवें दोहरे शतक के साथ ही भारत में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।
भारतीय कप्तान टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर आ गए हैं। विराट ने इंग्लैंड के वैली हैमंड और श्रीलंका महेला जयवर्दने की बराबरी कर ली हैं। जिनके नाम सात-सात दोहरे शतक हैं।
विराट ने जहां 81वें मैच में सातवा दोहरा शतक बनाया हैं वही हैमंड ने सात दोहरे शतकों के लिए 85 टेस्ट और महेला ने 149 टेस्ट खेले थे।
भारतीय रन मशीन ने इसके साथ ही एक झटके में वीरेन्द सेहवाग और लीजेंड सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया हैं। सहवाग ने 104 टेस्ट में छह दोहरे शतक और सचिन ने 200 टेस्ट में छह दोहरे शतक बनाएं थे।
सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में अब विराट से आगे वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा, श्रीलंका के कुमार संगकारा और ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेड मैन हैं। लारा ने 131 टेस्टों में नौ दोहरे शतक, संगकारा ने 134 टेस्टों में ग्यारह दोहरे शतक और ब्रैडमेन 62 टेस्टों में 12 दोहरे शतक बनाएं थे।
राज,जतिन
वार्ता

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN