विराट कोहली की बड़ी मुश्किलें - लग सकता है बैन!

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-09-27 14:48:00

img

मुंबई। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की मुश्किलें एक और डिमेरिट अंक मिलने से बढ़ सकती हैं। रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के चलते विराट को आधिकारिक चेतावनी और 1 डिमेरिट अंक मिला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को मैदान पर दुर्व्यवहार के लिए चेतावनी दी है। साथ ही विराट के अनुशासनात्मक रेकॉर्ड में एक अन्य नेगेटिव पॉइंट भी जोड़ दिया है। इसी के साथ अब विराट के खाते में तीन नेगेटिव पॉइंट जुड़ चुके हैं और अब वे बैन के करीब पहुंच चुके हैं।

दरअसल बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए आखिरी टी-20 मुकाबले में रन लेने के दौरान विराट का कंधा ब्यूरेन हेंड्रिक्स से गलत ढंग से टकरा गया था जिसकी वजह से उन्हें आईसीसी की आचार संहिता के पहले स्तर का दोषी पाया गया है। सितंबर, 2016 में आईसीसी के नए नियमों के लागू होने के बाद से कोहली की ये तीसरी गलती है। उन्हें आईसीसी के आर्टिकल 2। 12 के तहत चेतावनी दी गई है।

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में जब कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। इसी दौरान वह रन लेने दौड़े तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी सीमर ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा जानबूझकर टकराया। इस पर अंपायर ने चेतावनी दी और उनके खाते में एक 'डिमैरिट'अंक' जोड़ा गया।

ऐसे में आईसीसी के आचार संहिता के नियम अनुसार कोहली को लेवल 1 सहित अनुच्छेद 2। 12 के उल्लंधन का दोषी पाया गया है। इस अनुच्छेद में कहा गया है कि कोई भी खिलाड़ी अगर अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहा है और इस दौरान वह किसी भी तरह से किसी भी खिलाड़ी, स्टॉफ मेंबर, अंपायर या किसी अन्य व्यक्ति चाहे वह दर्शक ही क्यों न हो, उसके साथ अनुचित शारीरिक संपर्क करता है तो उसे दोषी पाया जाएगा। जैसा कोहली ने हेंड्रिक्स के साथ रन लेते समय किया।

इस तरह सितंबर 2016 से लागू हुए इस नियम के बाद से भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान में दुर्व्यवहार के चलते तीन डी मैरिट अंक ले चुके हैं। इससे पहले 15 जनवरी 2018 साउथ अफ्रीका के खिलाफ, 22 जून 2019 आईसीसी विश्वकप अफगानिस्तान के खिलाफ और अब एक बार फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ डी मैरिट अंक मिला है।

ऐसे में ICC नियम के मुताबिक 24 महीने के अंदर अगर किसी खिलाड़ी को चार या उससे अधिक डिमैरिट प्वाइंट्स मिलते हैं तो उन्हें निलंबन झेलना पड़ता है। इस तरह तीन डिमैरिट प्वाइंट्स अपने खाते में रखने वाले कोहली को अगर एक और डिमैरिट्स अंक मिलता है तो उन्हें एक टेस्ट या दो वनडे और टी-20 के लिए बैन झेलना पड़ सकता है। जो की टीम इंडिया के 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सही नहीं होगा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD