विराट कोहली के अर्धशतक से भारत ने जीता पहला टी-20 मैच

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-09-19 03:46:00

img

मोहाली। विराट कोहली की नाबाद 72 रन की कप्तानी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में बुधवार को सात विकेट से पराजित कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण धुल गया था। विराट ने दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने सटीक प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। भारत ने अपने कप्तान विराट की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 19 ओवर में तीन विकेट पर 151 रन बनाकर भारतीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

विराट ने 52 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन की मैच विजयी पारी खेली। विराट को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। रोहित शर्मा (12) का विकेट जल्दी गिर जाने के बाद विराट और शिखर धवन ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। रोहित ने 12 गेंदों पर 12 रन में दो छक्के लगाए। शिखर 31 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। भारत का पहला विकेट 31 रन पर और दूसरा विकेट 94 के स्कोर पर गिरा। युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक और मौका गंवाया और वह पांच गेंदों पर चार रन बनाकर आउट हो गए। भारत का तीसरा विकेट 104 के स्कोर पर गिरा। विराट ने फिर श्रेयस अय्यर के साथ भारत के एक ओवर शेष रहते जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। विराट ने नाबाद 72 और अय्यर ने नाबाद 16 रन बनाये।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी और ब्योर्न फॉर्च्यून ने एक-एक विकेट लिया। विराट अपनी इस पारी के साथ रोहित को पीछे छोड़कर टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट के 2440 रन हो गए हैं जबकि रोहित के 2434 रन हैं। इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 149 रन पर रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेहमान टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा दिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने 37 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से सर्वाधिक 52 रन बनाये। तेम्बा बावुमा अपने पदार्पण ट्वंटी-20 मैच में अर्धशतक बनाने से मात्र एक रन से चूक गए। बावुमा ने 43 गेंदों पर 49 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

डी कॉक और बावुमा ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। डी कॉक ने इससे पहले रीजा हेंड्रिक्स के साथ पहले विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की थी जिसमें हेंड्रिक्स का योगदान का योगदान मात्र छह रन का रहा था। हेंड्रिक्स और बावुमा को दीपक चाहर ने आउट किया। डी कॉक का विकेट नवदीप सैनी ने लिया जबकि रवींद्र जडेजा ने रैसी वान डेर डुसेन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। डुसेन एक रन ही बना सके। डेविड मिलर ने 15 गेंदों पर 18 रन बनाये। मिलर को हार्दिक पांड्या ने बोल्ड किया। ड्वेन प्रिटोरियस ने नाबाद 10 और आंदिले फेहलुकवायो ने नाबाद आठ रन बनाये। भारत की तरफ से चाहर ने 22 रन पर दो विकेट लिए जबकि सैनी, जडेजा और पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN