विराट कोहली को इसलिए कहा जा सकता है सफल कप्तान, ये रहा सबूत

Gyan Hi Gyan

Gyan Hi Gyan

Author 2019-09-26 14:23:54

img

बतौर कप्तान विराट कोहली का जलवा जारी है, हाल में वेस्टइंडीज में जीत दर्ज करके वह भारत के सबसे टेस्ट मुकाबले जीतने(28) वाले कप्तान बने। विराट कोहली ने इन जीत के साथ ही सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ने काम किया।

भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से आगाज करने जा रही है उससे पहले विराट कोहली की कप्तानी आंकड़ों पर नजर डाले तो काफी कुछ सामने आता है। भारतीय टीम का गेंदबाज़ी औसत 26.33 है अगर 30 टेस्ट मुकाबलों में किसी टीम की कप्तानी को पैमाना माना जाए तो विराट कोहली से आगे इस औसत से के मामले में महज चार ही कप्तान नजर आते हैं ।इनमें वेस्टइंडीज के कप्तान विव रिचर्ड्स दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हैंसी क्रोन्ये और इंग्लैंड के कप्तान माइक ब्रेयरली व पीटर में, इसका ये भी मतलब हुआ कि इस मामले में कोहली इयोन चैपल, क्लाइव लॉयड, स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज कप्तानों से भी कामयाब हैं यही वजह है कि कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं।

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में जो 48 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से 48 में जीत मिली है । यह जीत का प्रतिशथक 58.33 है कम से कम 30 टेस्ट में अपनी टीम की कप्तानी करने वाले 50 कप्तानों में कोहली इस मामले से सिर्फ स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग ही आगे हैं। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आगे भी ऐसे ही इतिहास रचती हुई नजर आ सकती है, फिलहाल वह अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर ध्यान केंद्रित करेगी।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD