विराट कोहली नहीं तोड़ सकते ये 5 बड़े रिकॉर्ड, देखें ये...

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-10-16 13:52:00

img

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नित नई ऊचाइंया छू रहे हैं। रिकॉर्ड बनाने के मामले में वह दिग्गज क्रिकटरों को पीछे छोड़ रहे हैं और भावी पीढ़ी के लिए नए मानदंड तैयार कर रहे हैं। विराट कोहली ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर (नाबाद 254) बनाया। इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रैडमैन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर करने का रिकार्ड भी तोड़ दिया। इस बीच हम आज आपको क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्डों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको विराट कोहली शायद ही तोड़ पाएं।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड

कोहली ने अभी 81 टेस्ट मैच खेले हैं। और सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रेकॉर्ड सचिन के नाम है जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे यह जरा मुश्किल नजर आता है। कोहली को इसके लिए काफी समय तक क्रिकेट खेलना होगा और मौजूदा दौर में क्रिकेट में जितनी प्रतिस्पर्धा है और यह खेल जितना डिमांडिंग हो गया है ऐसे में कोहली का यहां तक पहुंच पाना मुश्किल नजर आता है। वीरेंदर सहवाग भी कह चुके हैं कि कोहली सचिन का यह रेकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे।

ब्रायन लारा के 400 रन

टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में 400 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले उन्होंने गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड तोड़कर उन्होंने 375 रन बनाए थे। लारा का रिकॉर्डमैथ्यू हेडन ने तोड़ा था जिन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे। अब कोहली को अगर लारा का रेकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें विकेट पर टिककर तेज बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसा नहीं है कि कोहली के पास इतने समय तक बल्लेबाजी करने का स्टेमिना नहीं है लेकिन ऐसी सूरत में मैच के ड्रॉ होने की संभावना काफी अधिक है। और कोहली जिस तरह के खिलाड़ी हैं जो टीम हितों को स्वयं से पहले रखते हैं। ऐसे में यह मुश्किल नजर आता है कि कोहली अपने रिकॉर्ड के लिए टीम हितों को बैकफुट पर रखें। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में जब वह 254 रन बनाकर नाबाद लौटे तो कई लोगों ने कहा कि उनके पास तिहरा शतक बनाने का मौका था। हालांकि कोहली ने खुद के स्थान टीम की जीत को रखा।

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्डसचिन तेंडुलकर के नाम है। सचिन ने 1989-2013 के अपने 24 साल के करियर में 51 टेस्ट शतक और 68 हाफ सेंचुरी लगाईं। कोहली के नाम अभी 26 शतक हैं। सचिन ने वनडे में शतक हालांकि काफी समय बाद लगाया लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनकी शुरुआत एक साल के भीतर ही हो गई थी। कोहली ने अभी 81 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्हें सचिन का रेकॉर्ड तोड़ने के लिए इतने ही शतक और लगाने होंगे। ऐसा नहीं है कि यह रेकॉर्ड उनके लिए मुश्किल होगा लेकिन इसके लिए उन्हें अभी काफी वक्त इसी रफ्तार और फॉर्म के साथ खेलना होगा।

वनडे में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड(49) सचिन तेंडुलकर के नाम है और विराट कोहली 43 सेंचुरी के साथ उसके काफी करीब पहुंच गए हैं। सचिन ने जहां 463 मैच खेले वहीं कोहली ने अभी तक 239 मैच ही खेले हैं। कोहली वनडे में सेंचुरी का रेकॉर्ड जल्द ही अपने नाम कर सकते हैं। हालांकि जहां तक ODI में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने के रेकॉर्ड की बात है तो सचिन के नाम 96 हाफ सेंचुरी हैं और कोहली के नाम अभी तक 54 अर्धशतक हैं। मान लीजिए कोहली 7-8 साल और खेलते हैं तो उन्हें 43 और हाफ सेंचुरी बनानी होंगी। ऐसा नहीं है कि यह रेकॉर्ड कोहली नहीं तोड़ पाएंगे लेकिन इसके लिए उन्हें काफी मुकाबले खेलने होंगे।

सबसे तेज वनडे शतक

वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्डएबी डि विलियर्स के नाम है जिन्होंने वेस्ट इंडीज के नाम 31 गेंदों पर शतक लगाया था। कोहली के लिए इस रिकॉर्डको तोड़ना जरा मुश्किल होगा। कोहली पारी की शुरुआत में संभलकर खेलते हैं। वह चौके अधिक लगाते हैं और छक्के कम। वनडे में उनके नाम 1085 चौके हैं और 119 छक्के। अब 31 गेंदों से कम पर शतक बनाने के लिए कोहली को बहुत अधिकआक्रामक होकर खेलना होगा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD