विराट कोहली ने लगाया टेस्ट क्रिकेट में अपना 26वां शतक

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-10-11 14:38:49

पुणे

imgविराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में एक और सेंचुरी जड़ दी है। भारतीय कप्तान ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी 26वीं सेंचुरी है। भारतीय टीम ने दूसरे दिन अपने खेल की शुरुआत तीन विकेट पर 273 रनों से की। कोहली पहले दिन 63 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन वर्नन फिलैंडर की गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी कर ली। कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपनी 26वीं टेस्ट सेंचुरी लगाई।

सचिन से पीछे, गावसकर से पहले
कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। भारत की ओर से सचिन तेंडुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था वहीं सुनील गावसकर ने 144 पारियों में 26 टेस्ट सेंचुरी लगाई थीं।

सबसे आगे ब्रैडमैन
सबसे कम पारियों में 26 टेस्ट शतक लगाने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन इस लिस्ट में चोटी पर हैं। ब्रैडमैन ने 69 पारियों में यह 26 शतक लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 121 पारियों में 26 शतक लगाए थे। स्मिथ ने हाल ही में एशेज स्रीज में यह मुकाम हासिल किया था। दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने एशेज में 774 रन बनाए थे।

पॉन्टिंग की बराबरी
कप्तान के रूप में यह विराट कोहली का 19वां टेस्ट शतक है। वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बराबर पहुंच गए हैं। पॉन्टिंग ने 77 टेस्ट मैचों में 19 शतक लगाए थे जबकि कोहली ने सिर्फ 50वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने लगाए हैं। स्मिथ ने 109 टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाए थे।

भारत मजबूत
भारत इस मैच में काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। कोहली की सेंचुरी और अजिंक्य रहाणे की हाफ सेंचुरी की मदद से दूसरे दिन लंच तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 356 रन बना लिए हैं। भारत ने पहले सेशन में साउथ अफ्रीका गेंदबाजों के हाथ कोई कामयाबी नहीं लगने दी। इन दोनों के बीच 158 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है। यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से चौथे विकेट के बाद सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और सौरभ गांगुली ने 1996-97 में जोहांसबर्ग में 145 रनों की साझेदारी की थी।

कोहली के लिए यह शतक
यह विराट कोहली के टेस्ट करियर का 26वां शतक है।
कप्तान के रूप में यह उनके बल्ले से निकला 19वां शतक है।
पिछली 11 पारियों में यह उनका पहला शतक है।
साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर कोहली का पहला शतक।
वर्ष 2019 में विराट कोहली का पहला टेस्ट शतक

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN