विराट कोहली बने सबसे तेज 11 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:50:45

img

वनडे क्रिकेट के नंबर एक खिलाड़ी विराट कोहली वनडे में सबसे तेज़ी से 11 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच के 45वें ओवर में हसन अली की दूसरी गेंद पर चौका मारकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

img

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के यह रिकॉर्ड को 17 साल बाद तोड़ा है. सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा तब किया था जब विराट कोहली ने क्रिकेट की दुनिया में कदम भी नहीं रखा था.

वनडे में पदार्पण

विराट कोहली ने अपना वनडे डेब्यू अगस्त 2008 में किया था. इसका मतलब कोहली ने सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड अपने करियर के 13वें साल में तोड़ा.

img

विराट कोहली सबसे तेज़ी से 11 हज़ार रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और दुनिया के पहले बल्लेबाज़ हैं. विराट कोहली ने ये रिकॉर्ड दोगुने वनडे पारियों के अंतर से बनाया है.

अगर सबसे तेज़ी से 11 हज़ार रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की बात करें तो पहले नंबर पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं. कोहली ने 222 वनडे पारियों में इस आंकड़े को छूआ है. दूसरे नंबर पर हैं, भारतीय पूर्व बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन तेंदुलकर ने 2002 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच में अपने 11 हज़ार रन पूरे किए थे. सचिन तेंदुलकर ने उस समय तक 276 पारियां खेली थीं. तीसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं. उन्होंने 286 वनडे पारियों में 11 हज़ार रन पूरे किए थे. चौथे नंबर पर हैं भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली. उन्होंने 288 वनडे पारियों में इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ़्रीका के जैक कैलिस हैं. उन्होंने 293 वनडे पारियों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

img

कोहली ने पिछले साल ही सबसे तेज़ी से 10 हज़ार रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. कोहली ने ये रिकॉर्ड सिर्फ 205 पारियों में पूरा किया था. सचिन तेंदुलकर जो सबसे तेज़ी से 10 हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज़ हैं, उन्होंने ये रिकॉर्ड 259 वनडे पारियों में बनाया था.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN