विराट को टी-20 में आराम शिवम पहली बार टीम में

Samay Live

Samay Live

Author 2019-10-25 09:17:38

img

भारतीय कप्तान विराट कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की आगामी टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। टीम की कमान उपकप्तान रोहित शर्मा को सौंपी गई है।

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और ऑलराउंडर शिवम दुबे को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है जबकि अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी एकबार फिर अनुपलब्ध रहे।
भारत को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद दो टेस्टों की सीरीज खेलनी है जिसके लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने वही टीम बरकरार रखी है जिसने दक्षिण अफ्रीका को पहली बार 3-0 से हराया था। हालांकि टेस्ट टीम में लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को जगह नहीं मिली है जिन्होंने रांची में तीसरे टेस्ट में अपना पदार्पण किया था। टी-20 सीरीज के मैच 3-10 नवम्बर के बीच दिल्ली, राजकोट और नागपुर में खेले जाएंगे।

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बृहस्पतिवार को अपनी बैठक में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टी-20 और टेस्ट टीमों का चयन किया। विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट में दूसरे टूर्नामेंट में रिकॉर्डतोड़ नाबाद 212 रन बनाने वाले केरल के विकेटकीपर बल्लेबा सैमसन को टीम में फिर से शामिल किया गया है। सैमसन ने अपना पिछला एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2015 में हरारे में जिम्बाब्वे में खेला था।

मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है। दुबे को संभवत: ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है जो चार अक्टूबर को लंदन में अपने पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी कराने के बाद रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। चयनकर्ताओं ने हार्दिक और जसप्रीत बुमराह दोनों पर ही विचार नहीं किया जो अपनी सर्जरी के बाद रिहैबलिटेशन से गुजर रहे हैं। हार्दिक की अनुपस्थिति ने दुबे के खेल के छोटे फार्मेट में टीम में जगह बनाने के रास्ते खोल दिए हैं।

टीम की घोषणा करते हुए राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘हमारे पहले के टी-20 दल में हार्दिक थे और हमने विजय शंकर को भी आजमाया था। अब हमने महसूस किया है कि ऑलराउंडर भूमिका के लिए शिवम को मौका मिलना चाहिए जिसमें वह पूरी तरह फिट बैठते हैं। वह आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने वेस्ट इंडीज तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ए सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।’

चयनकर्ताओं ने टेस्ट सीरीज के लिए अपरिवर्तित टीम घोषित की है। टी-20 से विश्राम के बाद विराट वापिस टेस्ट टीम में भारत की कप्तानी संभालेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट इंदौर में 14-18 नवम्बर तक और कोलकाता में 22-26 नवम्बर तक खेले जाएंगे। झारखंड के रांची में तीसरे टेस्ट में कुलदीप यादव के कवर के तौर पर टीम में शामिल किए गए नदीम को टेस्ट टीम में नहीं रखा गया है। पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर टीम की चर्चा से बाहर रहे। धोनी इस साल इंग्लैंड में विश्व कप खेलने के बाद से ही टीम से दूर हैं।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN