विराट यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

Jay Chouhan

Jay Chouhan

Author 2019-10-17 17:06:00

imgThird party image reference

कप्तान विराट कोहली (नाबाद 114) और श्रेयस अय्यर (65) की पारियों के दम पर भारत ने बुधवार देर रात खेले गए बारिश से बाधित तीसरे वनडे मैच में वेस्ट इंडीज को छह विकेट से मात दे तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। बारिश के कारण मैच 35 ओवर प्रति पारी कर दिया गया था। विंडीज ने 35 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 255 रनों का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को भारत ने 32.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली का यह इस सीरीज में लगातार दूसरा शतक है। उन्होंने पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे मैच में भी शतक (120) जमाया था। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और दूसरे मैच में भारत को जीत मिली थी।

विराट कोहली ने बनाया अपने वनडे करियर का 43वां शतक:-

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने अपना पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में 25 के कुल स्कोर पर खोया। रोहित 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। शिखर धवन ने 36 रनों की पारी खेली और कप्तान के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की। 91 के कुल स्कोर पर धवन को फाबियान ऐलन ने आउट किया। ऋषभ पंत अगली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद कोहली और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। केमार रोच ने 212 के कुल स्कोर पर अय्यर की 41 गेंदों की पारी को समाप्त किया, लेकिन तब तक अय्यर अपना काम कर चुके थे। केदार जाधव ने नाबाद 19 रन बनाए कोहली के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। कोहली ने अपनी पारी में 99 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके लगाए। विंडीज के लिए फैबियन एलेन ने 2 और कीमर रोच ने 1 विकेट लिया।

ता दें कि इसी साल जुलाई में आईसीसी ने सालाना बैठक में सर्वसम्मति के साथ जिम्बाब्वे क्रिकेट को वैश्विक संस्था के संविधान के उल्लघंन के लिए तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया था।

* आईसीसी ने कहा था कि यह संस्था क्रिकेट प्रशासन में किसी भी तरह के सरकारी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करता है। साथ ही उसके इंटरनेशनल मैच खेलने पर प्रतिबंध लगाया था। नेपाल पर भी आईसीसी ने वैश्विक संस्था के संविधान के उल्लघंन के लिए बैन लगाया था।

इस मामले में आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, मैं जिम्बाब्वे के खेल मंत्री को धन्यवाद देना चाहूंगा जिनकी कोशिश की वजह से जिम्बाब्वे में दोबारा से इंटरनेशनल क्रिकेट बहाल करने का रास्ता साफ हुआ। जिम्बाब्वे क्रिकेट की सहायता करने की दिशा में उनका काम साफ तौर से बहुत सरायनीय रहा और उन्होंने आईसीसी द्वारा तय की गई सभी शर्तों को बिना किसी तरह के परेशानी से माना। जिम्बाब्वे क्रिकेट को दी जाने वाली सहायता जारी रहेगी और इसे उपर लाने की लगातार कोशिश हरसंभव जारी रहेगी।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD