विश्वकप के बीचो बीच टीम इंडिया बनी नंबर वन

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:55:09

img

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ जब भारतीय टीम मैनचेस्टर के मैदान में उतरी तो इस विश्वकप में ये पहला मौक़ा था जब एकदिवसीय रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर वन की हैसियत से क्रिकेट खेल रही थी. पिछले कुछ साल से इंग्लैंड ने एकदिवसीय क्रिकेट में जिस तरह का दबदबा क़ायम किया है, उसके चलते आईसीसी रैंकिंग में वो लगातार पहले नंबर पर बरकरार थी.

इस टूर्नामेंट की शुरुआत इंग्लैंड ने नंबर-वन टीम की हैसियत से की, लेकिन पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार ने इंग्लैंड को रैंकिंग में एक पायदान नीचे गिरा दिया. दूसरी तरफ़ भारत इस विश्वकप की इकलौती टीम है जिसने अब तक अपने सारे मैचों में जीत हासिल की है. टीम ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज़ और अफ़ग़ानिस्तान को अब तक धूल चटाई है.

img

टीम इंडिया को इसका सीधा फ़ायदा मिला और भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच हुए मुक़ाबले से ठीक पहले जब आईसीसी ने एकदिवसीय क्रिकेट टीमों की रैंकिंग जारी की तो उसमें टॉप पर इंग्लैंड नहीं भारत का नाम दर्ज था. भारत के पास इस वक़्त 123 रेटिंग अंक है और वो इस सूची में इंग्लैंड से एक अंक आगे है. इंग्लैंड के पास अभी 122 अंक है.

तीसरी टीम न्यूज़ीलैंड तालिका में अंकों के मामले में बहुत पीछे है. ज़ाहिर है मुक़ाबला अभी भी भारत और इंग्लैंड के बीच ही है. ऐसे में जब 30 जून को बर्मिंघम में दोनों टीम मैच खेलने उतरेगी तो मामला सिर्फ़ एक मैच के नतीजे तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि जिस भी टीम को इस मैच में जीत हासिल होगी वो दुनिया की नंबर वन टीम बन जाएगी.

भारत अगर इंग्लैंड को हराता है तो रेटिंग में इसके 124 अंक हो जाएंगे और इंग्लैंड का अंक गिरकर 121 पर पहुंच जाएगा. इस तरह अभी एक अंक से इंग्लैंड से आगे भारत इस अंतर को तीन तक पहुंचा सकता है. अगर इंग्लैंड ने भारत को शिकस्त दे दी तो इंग्लैंड के 123 अंक हो जाएंगे और एक अंक की गिरावट के साथ भारत 122 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक जाएगा.

भारत और इंग्लैंड के मैच से पहले रैंकिंग की इस होड़ ने भी मैच को रोमांचक बना दिया है. आपको बता दें कि टेस्ट में भारत पहले से दुनिया की नंबर वन टीम है. सिर्फ़ टी20 में भारत इस वक़्त पिछड़ा हुआ है और पाकिस्तान शीर्ष पर क़ायम है. भारत इस सूची में इस वक़्त 5वें नंबर पर मौजूद है.

वहीं अगर खिलाड़ियों की बात करें तो टेस्ट में 922 रेटिंग अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे नंबर के बल्लेबाज़ केन विलियमसन से बहुत आगे हैं. यही हाल वनडे का है. नंबर वन कोहली के पास इस वक़्त 890 अंक है और दूसरे नंबर पर मौजूद हैं रोहित शर्मा जिनके 839 अंक हैं. 831 अंकों के साथ रॉस टेलर इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. यानी विराट कोहली टेस्ट और वनडे दोनों में दूसरे नंबर के बल्लेबाज़ से कोसों आगे है. अब टीम इंडिया के कप्तान की कोशिश होगी कि वो इंग्लैंड को हराकर वनडे में अपनी टीम को पहले नंबर पर बनाए रखे.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN