वे 4 मौके जब गुस्से से आग बबूला हुए विराट, खड़ा हो गया बवाल

Journal India

Journal India

Author 2019-09-19 12:46:00

img

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। उन्होंने कई ऐसे शानदार रिकार्ड्स बनाए हैं जिन्हे तोडना आसान नहीं है। एक बेहतर बल्लेबाज होने के साथ साथ वे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कप्तान की भूमिका भी अच्छे से निभाते हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी शानदार पारी के दौरान खेल के तीनों प्रारूपों में अपनी बल्लेबाजी औसत 50 से ऊपर रखने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने 52 गेंदों में नाबाद 72 रनों की पारी खेली, उनकी पारी चार चौकों और तीन छक्कों की बदौलत भारत ने ये मैच एक ओवर शेष रहते जीत लिया। उन्होंने 19 ओवर में 151/3 रन बनाए। अपने 22 वें T20I अर्धशतक के साथ, कोहली ने T20I क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले रोहित शर्मा को पछाड़ दिया। कोहली के अब 71 मैचों में 2441 रन हैं क्योंकि उन्होंने एक बार फिर से अपने टी 20I औसत 50 रन बनाए।

img

लेकिन अपने गुस्से के कारण विराट को कई बार बड़े विवादों का भी सामना करना पड़ा है और बीसीसीआई तक को बीच में दखल देना पड़ा। आइए एक नजर डालते हैं विराट कोहली से जुड़े उन 4 विवादों पर:

1. कोहली ने फैन को कहा- भारत छोड़ दो

img

कुछ समय पहले कोहली का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने अपने एक फैन को देश छोड़ने की सलाह दी थी। भारतीय कप्तान का कहना था कि जो लोग किसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को पसंद करते हैं तो उन्हें भारत छोड़ देना चाहिए। उनके एक सोशल मीडिया पर एक यूजर ने उनके बारे में लिखा कि, 'वह एक ओवरेटेड बल्लेबाज हैं। उनकी बल्लेबाजी में कुछ भी खास नहीं लगता है। मैं इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों को भारतीय बल्लेबाज से ज्यादा देखना पसंद करता हूं। ' इस पर विराट जवाब देते हैं, 'मुझे नहीं लगता है कि आपको भारत में रहना चाहिए। विराट ने आगे कहा कि जाओ जाकर किसी दूसरे देश में रहो। आपको देश में रहने वाले दूसरे लोगों की तरह ही सोचना चाहिए। अपनी प्रायोरिटीज का ध्यान रखें। जब ये वीडियो वायरल हुआ तो काफी बवाल हुआ और लोगों ने विराट को घमंडी कहा।

2. कोहली ने फैंस को जब दिखाई थी मिडिल फिंगर

img

विराट कोहली का गुस्सा उन पर काफी हावी रहता है। ऐसे ही उन्होंने 2012 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान एक फैन को मिडिल फिंगर दिखाई। इस मुद्दे को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। वे ऐसा करते हुए कैमरा में कैद हुए थे। इस पूरे वाकये की बात करें तो उस समय ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग के बीच 288 रन की साझेदारी चल रही थी। तब विराट एक फैन को मिडिल फिंगर दिखाते नजर आए जो कि कैमरा में कैद भी हुआ। इस बारे में जब उनसे पूछा गया तो विराट ने कहा कि मैं एक खिलाड़ी हूँ और मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए लेकिन, कभी-कभी मैदान पर हालात ऐसे हो जाते हैं कि आपसे सहन नहीं हो पाता है। रंजन मुदगले ने मेरे सामने एक न्यूज़पेपर रखा जिसमे मेरी तस्वीर के साथ एक बड़ी हैडलाइन छपी थी। मैंने रंजन मदुगले से इस चीज के लिए माफी मांगी और कहा कि प्लीज मुझे बैन मत करिए।' मुदगले ने इस बात को समझा कि मैदान में ऐसे हालातों के बीच कई बार युवा खिलाडियों को गुस्सा आ जाता है और उन्होंने कोई कार्रवाही नहीं की।

3. जब पत्रकार को कोहली ने दे डाली गाली

img

साल 2015 में विराट कोहली एक ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार को गाली दे दी थी और इसके कारण भी काफी विवाद हुआ था। 2015 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम मर्डोक यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स ओवल में प्रैक्टिस कर रही थी। तब उन्होंने बिना किसी बात के एक ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार को गालियां देना शुरू कर दिया। .शुरू में किसी को समझ नहीं आया कि वह किसे निशाना बना रहे हैं। लेकिन बाद में विराट ने खुद पत्रकार की तरफ ऊँगली उठाई। पत्रकार ने विराट को समझाया कि वे कप्तान हैं और एक सीनियर क्रिकेटर हैं और ऐसा बर्ताव करना उन्हें शोभा नहीं देता है। इस बात से विराट को और भी गुस्सा आ गया और वे अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाए। बाद में भारतीय टीम के बॉलिंग कोच भारत अरुण और मीडिया मैनेजर आर.एस. बाबा ने विराट को शांत किया। जब इस मामले का खुलासा हुआ तो पता चला कि उन्होंने किसी और पत्रकार का गुस्सा किसी और पत्रकार पर निकाल दिया है।

4. कोहली से विवाद के बाद कुंबले ने छोड़ा कोच पद

img

अनिल कुंबले के भी 2017 में विराट से अनबन हो गई और उन्होंने अपने कोच पद से इस्तीफा दे दिया। कोहली से अनिल की लड़ाइयां काफी बढ़ गई थी और चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान से हार के बाद अनिल कुंबले ने इस्तीफा दे दिया। अनिल ने बाद में ये खुलासा किया कि टीम के कप्तान को उनकी कार्यशैली को लेकर परेशानी थी। उन दोनों के बीच विवाद काफी लंबे समय से समय से चल रहा था। यह विवाद धर्मशाला टेस्ट के दौरान हुआ था। तब विराट टीम में शामिल नहीं थे और अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे। उस मैच में कुलदीप यादव को खेलने का मौका मिला और वे बॉलर थे। लेकिन कोहली इस फैसले से खुश नहीं थे और वे अमित मिश्रा को खिलाना चाहते थे। इसके अलावा विराट धोनी को ग्रेड ए में शामिल किये जाने से भी नाखुश थे।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN