वो 6 दिग्गज़ जिनका ये आख़िरी विश्वकप हो सकता है

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:32:09

img

इंग्लैंड और वेल्स में खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के प्रैक्टिस मैच की शुरुआत हो चुकी है. 30 मई से टूर्नामेंट का आग़ाज़ होना है, लेकिन कई ऐसे दिग्गज़ हैं जिनके लिए ये आख़िरी विश्वकप साबित हो सकता है. ये वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने हुनर से पूरी दुनिया का दिल जीता है. बीते कई साल से विश्व क्रिकेट पर इनका दबदबा रहा है, लेकिन उम्र की ढलान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने का इनके पास आख़िरी मौक़ा है और टीम के युवा खिलाड़ियों की कोशिश होगी इन खिलाड़ियों को अलविदा कहने के लिए ट्रॉफी उनके हाथों में थमाए. आइए जानते हैं वो कौन-कौन खिलाड़ी हैं, जिनके लिए ये आख़िरी विश्वकप साबित हो सकता है.

महेंद्र सिंह धोनी

कप्तानी छोड़ने के बावजूद कैप्टन कूल नाम से मशहूर महेन्द्र सिंह धोनी ने अपनी अगुवाई में भारत को दो-दो विश्वकप ट्रॉफियां जितवाई हैं. धोनी से पहले दशकों तक भारत के सामने एक स्थाई और टिकाऊ विकेटकीपर का अकाल था, लेकिन धोनी आए तो छा गए. स्टंप के पीछे चपलता, फुर्ती और चालाकी में उनका कोई सानी नहीं है. उनके नाम सबसे ज़्यादा स्टंपिंग का विश्व रिकॉर्ड है.

img

मामला सिर्फ़ कीपिंग तक ही सीमित नहीं है. समकालीन क्रिकेट के वो सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में शुमार हैं. 10 हज़ार से ज़्यादा रन बनाने वाले एलिट क्लब के वो हिस्सा हैं. इस साल आईपीएल में भी उन्होंने कई शानदार पारियां खेलीं और 12 इनिंग्स में 416 रन बनाकर टीम को फ़ाइनल तक पहुंचाया.

दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी और सर्वकालिक बेतरीन एकदिवसीय कप्तानों की सूची में शामिल धोनी का ये आख़िरी विश्वकप हो सकता है. फॉर्म में रहे हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 12 इनिंग्स में धोनी ने 416 रन बनाए और उनकी टीम फाइनल में भी थी. 37 साल के धोनी कीपिंग और बल्लेबाज़ी के अलावा आज भी मैदान पर विराट कोहली को ज़रूरी कप्तानी टिप्स देते हैं. चाहे मामले डीआरएस का हो, फील्डिंग प्लेसमेंट का या फिर गेंदबाज़ी में बदलाव का, वो हमेशा नाज़ुक वक़्त पर अपने तज़ुर्बे का इस्तेमाल करते हैं और पासा पलट देते हैं.

img

धोनी ने टीम इंडिया में अपने करियर की शुरुआत 2004 में बांग्लादेश टूर से की थी. आईसीसी रैकिंग में इस वक़्त वनडे में वो 23वें स्थान पर हैं. धोनी ने 341 वनडे में 10 हज़ार 500 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 183 और स्ट्राइक रेट 87.56 है.

लासिथ मलिंगा

श्रीलंका के अनुभवी और तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. 35 साल की उम्र में भी उनकी गेदबाज़ी की धार कम नहीं हुई है. मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में जिस तरह उन्होंने स्लोवर वन और यॉर्कर का इस्तेमाल किया, उससे पता चलता है कि मलिंगा आज भी किसी भी बल्लेबाज़ के लिए ख़तरनाक साबित हो सकते हैं.

लसिथ मलिंगा दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंन एकदिवसीय क्रिकेट में तीन बार हैट-ट्रिक लिया है. दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 2007 वर्ल्ड कप में मलिंगा ने चार गेंद पर चार विकेट चटका दिए थे.

img

मलिंगा अब तक 218 वनडे मैचों में 322 विकेट ले चुके हैं. वनडे में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में वो 11वें नंबर पर हैं. श्रीलंका के ही पूर्व खिलाड़ी सनथ जयसूर्या 445 वनडे मैचों में 323 विकेट के साथ 10वें नंबर पर हैं. ऐसे में मलिंगा टॉप 10 गेंदबाजों की सूची जगह बनाने से बस एक विकेट दूर है. 30 मई से शुरू होने जा रहे वर्ल्ड कप में इस स्थान पर काबिज़ हो सकते हैं.

लसिथ मलिंगा लगातार ये चौथा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और लगभग तय है कि ये उनका आख़िरी वर्ल्ड कप होगा.

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल इस बार अपना पांचवां वर्ल्ड कप में खेलेंगे. 5 विश्वकप खेलने वाले वो दुनिया के महज 19वें खिलाड़ी होंगे. 39 साल के क्रिस गेल का ये आख़िरी विश्वकप साबित हो सकता है.

img

गगनचुंबी छक्कों के लिए दुनिया भर में मशहूर गेल इस वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. इसके लिए उन्हें सिर्फ एक छक्के की दरकार है. गेल ने अब तक चार वर्ल्ड कप खेले हैं जिसमें उन्होंने 26 मैचों में 944 रन बनाए हैं. वर्ल्ड कप में उनका सार्वधिक स्कोर 215 है. गेल ने वर्ल्ड कप में अब तक 37 छक्के लगाए हैं और वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के साथ पहले स्थान पर हैं. लेकिन इस वर्ल्ड कप में पहला छक्का लगाते ही गेल ‘वर्ल्ड कप सिक्सर किंग’ बन जाएंगे.

रॉस टेलर

न्यूजीलैंड के अनुभवी और स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर इस बार अपना चौथा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और हो सकता है टेलर का ये आख़िरी वर्ल्ड कप हो. हालांकि 35 वर्षीय रॉस टेलर ने वर्ल्ड कप से पहले कहा था कि अगर उनका शरीर उन्हें अनुमति देता है तो वो एक और वर्ल्ड कप खेल सकते हैं.

हाल ही वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैच में टीम इंडिया के ख़िलाफ़ रॉस टेलर ने शानदार पारी खेली थी. उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 75 गेंदों में 71 रन की पारी खेली, जिसमें आठ चौके शामिल थे.

img

रॉस टेलर ने 218 वनडे की 203 इनिंग्स में 8 हज़ार रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 83.32 है. रॉस टेलर की शानदार फिल्डिंग भी न्यूजीलैंड का प्लस-प्वाइंट है. वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा कैच लेने के रिकॉर्ड में रॉस टेलर का पांचवा स्थान है. टेलर 134 कैच के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के 40 वर्षीय लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 26 विकेट चटकाकर युवा गेंदबाज़ों को आइना दिखा दिया. ताहिर ने अपनी धारदार गेंदबाजी से साबित कर दिया कि उम्र महज एक नंबर है. लेकिन उनके लिए अगला विश्वकप खेलना बेहद मुश्किल नज़र आ रहा है.

img

उनका शानदार फॉर्म वर्ल्ड कप की बाकी टीमों के लिए चिंता का सबब बन सकता है. अगर उनके वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने महज 98 वनडे मैचों में 162 विकेट लिए हैं. आईसीसी वनडे रैकिंग में उनका चौथा स्थान है. फरवरी 2017 में 37 वर्ष की आयु में इमरान ताहिर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से वनडे और टी20 रैंकिंग में नंबर 1 रैंक हासिल किया था.

शोएब मलिक

पाकिस्तान के अनुभवी और शानदार फिनिशर शोएब मलिक भले ही शानदार फॉर्म में न चल रहे हो लेकिन वर्ल्ड कप में उनकी अहम भूमिका हो सकती है. इस साल उनका फॉर्म कमज़ोर नज़र आ रहा है और अब तक खेले गए 8 मैचों में उन्होंने 28.14 के औसत से 197 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है.

img

लेकिन, तज़ुर्बे के धनी शोएब मलिक किसी भी वक़्त दुनिया के किसी भी गेंदबाज़ के लिए घातक साबित हो सकते हैं. शोएब मलिक ने 282 वनडे में 7,481 रन बनाए हैं जिसमें 9 शतक और 44 अर्धशतक शामिल हैं. पाकिस्तान टीम में ऐसे कम बल्लेबाज हैं जो शोएब मलिक की तरह आक्रामक क्रिकेट खेलते हुए पारी को संभाल सके. 37 वर्षीय शोएब का ये आख़िरी वर्ल्ड कप हो सकता है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN