शोएब अख़्तर ने डिविलियर्स को दी मर्द का बच्चा बनने की सलाह

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:30:12

img

एबी डिविलियर्स संन्यास तोड़कर दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना चाहते थे, लेकिन क्रिकेट बोर्ड ने मना कर दिया. इस ख़बर के सार्वजनिक होने के बाद लोग तरह-तरह की टिप्पणियां कर रहे हैं. डिविलियर्स के चाहने वाले ग़मज़दा हैं. लेकिन, पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज शोएब अख़्तर अलग ही स्तर पर जाकर डिविलियर्स की आलोचना में जुट गए हैं.

उन्होंने एबी डिविलियर्स पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने देश से ऊपर पैसे को चुना इसलिए उन्होंने विश्वकप से पहले रिटायरमेंट का ऐलान किया था. अख़्तर के मुताबिक़, “लोगों को ये नहीं भूलना चाहिए कि एबी डिविलियर्स पर आईपीएल और पीएसएल कॉन्ट्रैक्ट्स छोड़ने का दबाव था और ये कहा जा रहा था कि उन्हें जल्द से जल्द वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध होना होगा. हालांकि उन्होंने इस दौरान आईपीएल और पीएसएल को चुना. तो यहां पर जाहिर सी बात है वो पैसे पर ज़्यादा ध्यान दे रहे थे. इसलिए उन्होंने विश्वकप से पहले रिटायरमेंट का ऐलान किया.”

img

शोएब अख़्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर डिविलियर्स की रिटायरमेंट टाइमिंग पर कई सवाल उठाए हैं. शोएब ने कहा डिविलियर्स ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो सुर्ख़ियों में रहना चाहते थे. शोएब अख़्तर ने कहा कि डिविलियर्स ने देश से ऊपर पैसे को चुना और इसलिए उन्होंने विश्वकप से पहले रिटायरमेंट का ऐलान किया था. शोएब ने आगे कहा, “डिविलियर्स ने हाल ही रिटायरमेंट का ऐलान किया था, लेकिन अब जब विश्वकप में दक्षिण अफ़्रीका ख़राब प्रदर्शन कर रही है तभी डिविलियर्स ने ऐसा बयान क्यों दिया?”

अख़्तर ने आगे कहा, “एक आदमी बनो. पैसे के पीछ मत भागो क्योंकि तुमने काफी पैसा कमाया है. अपने देश में इतने सालों की सेवा के बाद ये पिछले दो साल थे, जब लोगों ने आपको याद किया होगा..

शोएब अख़्तर ने कहा, “जब आपने फ़ैसला कर लिया तब बंदा मर्द का बच्चा बनता है, और मर्द का बच्चा तब बनता है जब पैसा छोड़ देता है.”
शोएब अख़्तर ने कहा कि मुझे आईसीएल खेलने के लिए पैसे दिए जा रहे थे. वहीं पीसीबी ने धमकी दी कि वो मुझ पर बैन लगा देंगे. लेकिन मैंने उनसे कहा कि मुझे बैन की परवाह नहीं है क्योंकि मेरे लिए जो सबसे ज़्यादा मायने रखता है वो मेरा देश है.

मुझे आईसीएल ने लाखों डॉलर की पेशकश की थी, लेकिन मैंने उन्हें साफ़ तौर पर मना कर दिया. आईपीएल में मुझे कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से भी प्रस्ताव आया था. कई अन्य पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईसीएल को चुनने के बावजूद मेरी वफ़ादारी पाकिस्तान के साथ रही.

अब विश्वकप से एक महीने पहले दक्षिण अफ़्रीका के लिए खेलने की इच्छा दिखाना सिर्फ एक नौटंकी है. ये सिर्फ अपना नाम साफ करने का मकसद है. उन्होंने जल्दी रिटायर होने का फ़ैसला लेकर एक गलत कदम उठाया और एक बार जब आप रिटायर हो गए हैं तो अपने फ़ैसले पर अड़े रहे.
अपने देश के बारे में भूल जाओ. अब आपकी वजह से आपका देश नीचे और बाहर है. अगर आप दक्षिण अफ़्रीका की ओर से मिडल-ऑर्डर के बल्लेबाज़ होते तो शायद विश्वकप में उनका इतना ख़राब प्रदर्शन नहीं होता.

img

बता दें कि भारत के ख़िलाफ़ लगातार दक्षिण अफ़्रीका के तीसरा मैच हारने के बाद एबी डिविलियर्स के विश्वकप में खेलने की बात चर्चा में आई थी. एबी डिविलियर्स ने पिछले साल मई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. फिर भी टीम के ख़राब प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने विश्वकप से पहले इस टूर्नामेंट में खेलने की इच्छा ज़ाहिर की थी. विश्वकप टीम के एलान से एक महीने पहले डिविलियर्स ने ये दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान फैफ डुप्लेसी, मुख्य कोच ओटिस गिब्सन और चीफ सलेक्टर लिंडा जोंडी से संपर्क किया था. लेकिन क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने उनके इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

इसके बाद चीफ सलेक्टर लिंडा जोंड़ी ने अपने बयान में कहा कि उनकी वापसी संभव नहीं थी. क्योंकि उन्होंने एक साल पहले संन्यास ले लिया था और उनकी जगह भरने के लिए हमने कई खिलाड़ियों को चयन किया. उन खिलाड़ियों ने एक साल तक मेहनत की ऐसे में उनकी वापसी से कुछ खिलाड़ियों को बाहर करना पड़ेगा जो कि सही नहीं था.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN