स्टार्क ने तोड़ा सक़लैन मुश्ताक़ का दशकों पुराना रिकॉर्ड

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:52:50

img

ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गए कल के मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दिखा दिया कि उसके नाम ऐसे ही 5 विश्वकप ख़िताब नहीं है. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआती पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई थी और उस वक़्त लग रहा था कि आज वेस्ट इंडीज का दिन है. लेकिन स्टीव स्मिथ के साथ छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाज़ों ने लंबी साझेदारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज को 289 रन का लक्ष्य दिया. वेस्ट इंडीज की शुरुआती पारी अच्छी रही लेकिन ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल सटार्क की गेंदबाज़ी ने एक-एक कर के वेस्ट इंडीज बल्लेबाज़ों को चलता किया. टीम को जब-जब विकेट की दरकार हुई कप्तान ऐरॉन फिंच ने गेंद स्टार्क को थमाई और स्टार्क ने एक बार भी ऑस्ट्रेलिया को निराश नहीं किया.

img

[ये भी पढ़ें: इस खिलाड़ी ने वर्ल्डकप से पहले नहीं खेला वनडे]

मिचेल स्टार्क ने इस मैच में 46 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इस विश्वकप में अब तक वो पहले गेंदबाज है जिन्होंने एक मैच में 5 विकेट लिए.

इस के साथ ही मिचेल स्टार्क ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ी से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. मिचेल ने वनडे क्रिकेट में छठी बार पांच विकेट लिया है. मिचेल ने ये रिकॉर्ड 77वें एकदिवसीय मैच में पूरा किया. इस मैच से पहले उनके नाम 76 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 146 विकेट थे. मिचेल स्टार्क ने पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा है. मुश्ताक ने 78 वनडे मैच में यह कारनामा किया था.

img

सबसे तेज़ी से 150 विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों की अगर बात करें तो पहले नंबर पर 77 वनडे मैच में 151 विकेट लेकर मिचेल स्टार्क पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के सक़लैन मुश्ताक़ जिन्होंने 78 वनडे मैच में 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. तीसरे नंबर पर न्यूज़ीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं. ट्रेंट बोल्ट ने 150 विकेट लेने का कारनामा 81 वनडे मैचों में कर दिखाया था. चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही ब्रेट ली हैं, जिन्होंने 82 वनडे मैच में इस आंकड़े को छुआ था. पांचवें नंबर पर श्रीलंका के अजंता मेंडिस हैं जिन्होंने 84 वनडे क्रिकेट की बदौलत 150 विकेट लिए थे.

img

बता दें कि पिछले विश्वकप यानी 2015 विश्वकप में मिचेल स्टार्क ने सबसे ज़्यादा विकेट लिए थे. मिचेल 8 मैच में 22 विकेट लेकर गेंदबाज़ों की सूची में टॉप पर अपना नाम दर्ज कर लिया था. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ख़राब फिटनेस की वजह से टीम से बाहर-भीतर होते रहे. अगर वो लगातार मैच खेले होते तो उनका आंकड़ा निश्चित तौर पर 200 या 250 के पार पहुंच गया होता.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN