स्मिथ से माफ़ी मांगकर कोहली बने और विराट

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:28:18

img

विश्वकप में कल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए रोमांचक मुक़ाबले में कई ऐसे पल आए जब दर्शकों की सांसें अटक गईं. भारत ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए आख़िरकार ये मुक़ाबला 36 रनों से जीत लिया. मैच में शिखर धवन, विराट कोहली, रोहित शर्मा समेत सभी बल्लेबाज़ों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन इस मैच में भारत की जीत के अलावा सबसे ज़्यादा चर्चा में रही कप्तान विराट कोहली की खेल भावना.

मैच के दौरान भारतीय पारी का 46वां ओवर फेंका जा रहा था और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने स्टीव स्मिथ को फिल्डिंग करने के लिए थर्ड मैन बाउंड्री के पास भेजा.

कड़े मुक़ाबले में उत्साह से भरे भारतीय समर्थक बाउंड्री पर स्टीव स्मिथ को हूट करने लगे और उन्हें चिढ़ाने लगे. उस वक़्त क्रीज़ पर विराट कोहली थे और जब उन्होंने भारतीय दर्शकों का ये रवैया देखा, तो उन्हें ये नागवार गुजरा. कोहली ने क्रीज़ से ही इशारा करके कहा कि ऐसा न करे और स्टीव स्मिथ का ताली बजाकर सम्मान करें. इस दौरान उन्होंने स्टीव स्मिथ से निजी तौर पर भी माफी मांगी. पोस्ट मैच प्रजेंटेशन सेरेमनी में उन्होंने पूरे वाक़ये का विवरण दिया. कोहली स्टीव स्मिथ के साथ हुए व्यवहार से आहत दिखे.

इसके बाद स्क्रीन पर यह भी दिखा कि जब कोहली और स्मिथ आमने-सामने आए तो दोनों ने आपस में हाथ मिलाया. स्मिथ ने मुस्कुराकर और पीठ ठोककर कोहली की खेल भावना के लिए शुक्रिया कहा.

आईसीसी ने इस ख़ास पल का वीडियो ट्वीट कर के भारतीय कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा की.

मैच के बाद विराट कोहली ने प्रेस कॉफ्रेंस में इस पर बात करते हुए कहा, “यहां बहुत सारे भारतीय समर्थक थे और मैं उन्हें ख़राब उदाहरण नहीं पेश करने देना चाहता था. मेरे विचार में उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया कि उनकी हूटिंग हो. अगर स्मिथ की जगह मैं भी होता तो मुझे भी ये अच्छा नहीं लगता. वो तो सिर्फ क्रिकेट खेल रहे थे. इसके लिए मैंने स्टीव स्मिथ से भारतीय दर्शकों की ओर से मांफी मांगी. उनके साथ पहले भी कुछ मैचों में ऐसा हो चुका है और मुझे नहीं लगता कि ये सही है.”

कप्तान विराट कोहली की इस खेल भावना ने और उनके इस कदम ने लाखों क्रिकेट के चाहने वालों का दिल जीत लिया. सोशल मीडिया पर लोगों ने विराट कोहली की जमकर तारीफ़ की.

बता दें कि पिछले साल दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और बल्लेबाज़ कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने मिलकर गेंद से छेड़छाड़ करने की बात स्वीकार की थी. इस मामले बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर भी शामिल पाए गए थे.

इसके बाद स्टीव स्मिथ की कप्तानी छिन गई थी और उन पर एक साल का बैन लगाया गया था. स्टीव स्मिथ ने विश्वकप से कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी की है.

ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम के वो बेहद काबिल और आक्रामक बल्लेबाज़ हैं. हूटिंग के इस वाक़ये के बाद कल भी जब वो बल्लेबाज़ी करने उतरे तो भारत के पहाड़ जैसे रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार बैटिंग की.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN