होप और चेज ने दिखाया वेस्टइंडीज को विजय द्वार

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-11-07 05:18:00

img

लखनऊ। शाई होप (नाबाद 77) और रोस्टन चेज (94) के बीच 163 रनो की टिकाऊ साझीदारी की मदद से वेस्टइंडीज ने बुधवार को यहां खेले गये पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अफगानिस्तान को सात विकेट से हरा कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। अटल बिहारी इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर कसी हुयी गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान की पूरी टीम को 45Þ 2 ओवरों में 194 रनों पर लुढ़का दिया और बाद में शुरूआती झटकों से उबरते हुये विजयी लक्ष्य को 46Þ 3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। मौजूदा कैरिबियन टीम के सबसे खतरनाक बल्लेबाज होप ने अपनी जिताऊ पारी मे 133 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाये। इसके पहले होप ने अपना 14वां अर्धशतक 86 गेंद खेलकर पूरा करने के साथ रन औसत के मामले में वेस्टइंडीज का नम्बर एक बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया।

अपनी टीम को विजय द्वार के नजदीक पहुंचा चुके चेज ने आउट होने से पहले 11 चौके जड़े। छक्के के साथ शतक पूरा करने की चाहत में वह क्रीज छोड़ कर आगे आये लेकिन मुजीउर रहमान की गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरूआत हालांकि फीकी रही जब उनके सलामी बल्लेबाज एविन लेविस (7) तेज गेंदबाज मुजीबउर रहमान की कैरम बाल को खेलने से चूके और गेंद उनकी बैकफुट पर जा लगी। इसके तीन ओवर बाद ही शीमरन हेटमायर को मध्यम गेंदबाज नवीन उल हक ने अपना शिकार बनाया जब बाहर निकलती गेंद को मिड विकेट पर खेलने के प्रयास में वह विकेट के पीछे लपके गये। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान ने दो विकेट झटके जबकि नवीन उल हक को एक विकेट मिला।

इससे पहले टास हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की सलामी जोडी के जल्दी आउट होने के बाद क्रीज पर आये रहमत शाह (61) और इकराम अलीखिल (58) ने 111 रन की शतकीय साझीदारी कर टीम को एक बड़े स्कोर की उम्मीद जगा दी मगर उनके आउट होने के बाद सिर्फ अफगान असगर (35) ही कैरिबायाई आक्रमण का सामना कर सके जबकि निचले क्रम के बल्लेबाज पतझड़ की माफिक अपने विकेट गंवा कर पवेलियन लौट गये। अफगानिस्तान की टीम पारी के 33वें ओवर में पांच विकेट पर 152 रन बना कर मजबूत स्कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन आखिरी के पांच विकेट रन औसत बढ़ाने के फेर में मात्र 42 रन जोड़ कर निपट गये। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर,रोमारियो शेपर्ड और रोस्टन चेज ने दो-दो विकेट झटके जबकि शेल्डन कोटरेल और हेडल वाल्श को एक एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान के दो खिलाडी रन आउट हुये। इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान करोन पोलार्ड का टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला सही साबित हुआ जब पिच के मिजाज को समझने से पहले अफगान टीम के सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जाजई (09) और जावेद अहमदी (5) सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गये। बाद में क्रीज पर आये अनुभवी रहमत शाह और जोशीले इकराम अलीखिल की जोड़ी ने संभल कर खेलना शुरू किया और ढीली गेंदों पर जमकर प्रहार किये। कैरिबियन टीम के लिये खतरनाक हो रही इस जोड़ी का अंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुआ जब अर्धशतक पूरा करने की अपने सीनियर को बधाई देने के इरादे से इकराम ने पहला रन लेने के बाद क्रीज छोड़ दी और विकेटकीपर होप ने उनकी गिल्लियां उड़ा दी।

आउट होने से पहले अपना नवां एक दिवसीय मैच खेल रहे इकराम ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 62 गेंदे खेलकर छह चौके और एक छक्का जमाया। इकराम के आउट होने के बाद क्रीज पर आये नजीबुल्लाह जादरान फिरकी गेंदबाज रोस्टन चेज की गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हो गये। उधर शाह ने अपना संयम खोया और वह भी चेज की गेंद पर स्कावयर लेग पर खड़े होल्डर को कैच थमा बैठे। उन्होने अपनी अर्धशतकीय पारी में 80 गेंदे खेली और छह चौके और एक छक्का जमाया।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD