‘इकाना की डीपीआर लेने लखनऊ गए जीडीए के इंजीनियर

LiveHindustan

LiveHindustan

Author 2019-10-22 04:49:43

img

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की तर्ज पर मानबेला में क्रिकेट स्टेडियम विकसित करने की कवायद तेज हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम इकाना की डीपीआर लेने लखनऊ रवाना हो गई है।

जीडीए उपाध्यक्ष ए. दिनेश कुमार के निर्देश पर अधिशासी अभियंता आरएस दिवाकर और सहायक अभियंता अशोक सिन्हा लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) से डीपीआर लेने रवाना हुए हैं। अधिकारी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम की रूपरेखा समझने के साथ ही कांसेप्ट ऑफ प्लान, डिजाइन, प्रस्ताव, लागत और डीपीआर आदि से जुड़े दस्तावेज साथ लाएंगे। 20 अक्तूबर को गोरखपुर दौरे के समय मंदिर में हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने जीडीए को इकाना की तर्ज पर मानबेला में स्टेडियम बनाने की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए थे।

दो साल पहले भी हुई थी कोशिश : वर्ष 2017 में तत्कालीन जीडीए उपाध्यक्ष वैभव श्रीवास्तव ने भी वहां इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने की तैयारी शुरू कराई थी। मगर यह तैयारी जमीन पर उतर पाती, उसके पहले ही उनका यहां से तबादला हो गया। सीएम की पहल के बाद उम्मीद है कि जल्द ही गोरखपुर को इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का भी तोहफा मिल सकता है।

मानबेला विवाद सुलझाने में जुटा जीडीए : इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड की कवायद के साथ ही मानबेला किसानों को मुआवजे के अवरोधों को दूर करने की कोशिशें तेज हो गई हैं। प्राधिकरण के सचिव राम सिंह गौतम के मुताबिक मानबेला की जमीनों को लेकर सिविल कोर्ट में 24 वाद चल रहे थे। इनमें से चार वाद निस्तारित हो गए हैं और उनसे जुड़े आठ काश्तकारों को बढ़ी हुई दर 70 लाख रुपये हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा देने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। 16 मामले अनिस्तारित हैं।

900 किसानों को मिलना है मुआवजा: इन वादों से कुल 383 काश्तकार जुड़े हैं। सचिव ने बताया संबंधित वादों में फैसला आने के बाद बाकी बचे काश्तकारों जिन्होंने वाद नहीं दाखिल किया है। उन्हें भी उसी आधार पर मुआवजा देने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि मानबेला में करीब 900 किसानों को मुआवजा मिलना है। किसानों को करीब 60 करोड़ मुआवजा मिलना है।

मानबेला किसानों ने जताई खुशी

मानबेला में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की कोशिशों के बाद किसानों ने खुशी जाहिर की है। सोमवार को हुई बैठक में समिति के अध्यक्ष बरकत अली ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मानबेला किसानों के किये गए वादे को पूरा किया है। मानबेला किसानों को जल्द मुआवजा वितरण होना चाहिए। बैठक में बेचन निषाद, राम उजागिर, दिलजान अली, अलमुन निषाद, भोला आदि मौजूद रहे।

संभावित तस्वीर

500 करोड़ क्रिकेट स्टेडियम पर खर्च होने का है अनुमान

70 एकड़ के आसपास जमीन चाहिए स्टेडियम के लिए

50 हजार दर्शकों के बैठने की हो सकती है संभावित

2023 में बनकर तैयार हो सकता है स्टेडियम

सीएम के निर्देश के बाद लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की तर्ज पर मानबेला में स्टेडियम विकसित करने की तैयारी तेज हो गई है। एक्सईएन व एई को डीपीआर लेने लखनऊ भेज दिया गया है। डीपीआर से पता चल सकेगा कि स्टेडियम बनाने में कितनी लागत आएगी। डीपीआर बनाने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

- राम सिंह गौतम, सचिव, जीडीए

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD