19 दिसंबर को होगी आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी

Sameera

Sameera

Author 2019-11-07 10:30:00

img

मुंबई । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी अगले माह 19 दिसंबर को होगी। आईपीएल की संचालन परिषद ने यहां एक बैठक के बाद कहा कि यह नीलामी पहली बार कोलकाता में रखी गयी है। आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य ने बैठक के बाद कहा, ‘खिलाड़ियों की नीलामी कोलकाता में 19 दिसंबर को होगी। पहले यह बेंगलुरू में होती थी।’ हर फ्रैंचाइजी को 2019 सत्र में 82 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे जो 2020 सत्र में बढ़कर प्रति टीम 85 करोड़ रुपये हो गए हैं।
इसके अतिरिक्त तीन करोड़ रुपये अतिरिक्त हर टीम के पास होंगे। दिल्ली कैपिटल्स के पास 7.7 करोड़, राजस्थान रॉयल्स के पास 7.15 करोड़ और केकेआर के पास 6.05 करोड़ रुपये का बैलेंस है। आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले टीमों के पास शेष राशि: चेन्नै सुपर किंग्स : 3.2 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स : 7.7 करोड़ रुपये, किंग्स इलेवन पंजाब : 3.7 करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स : 6.05 करोड़ रुपये, मुंबई इंडियंस : 3.55 करोड़ रुपये, राजस्थान रॉयल्स : 7.15 करोड़ रुपये, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : 1.80 करोड़ रुपये, सनराइजर्स हैदराबाद : 5.30 करोड़ रुपये हैं।
फ्रैंचाइजियों को मिल सकती है विदेश में खेलने की अनुमति
इस बैठक में यह भी तय किया गया कि खेल को प्रमोट करने के लिए आईपीएल की फ्रैंचाइजियों को विदेशी धरती पर खेलने की अनुमति दी जा सकती है हालांकि, इस पर अभी तक फैसला नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि इस पर महीने की आखिरी में होने वाली बीसीसीआई की सालाना आम बैठक (एजीएम) में फैसला आ सकता है। इस बारे में एक कार्यकारी ने कहा, 'इस देखने का बड़ा ही आसान नजरिया है। फिलहाल अगर आप कनाडा में हैं और मुंबई इंडियंस को खेलते देखना चाहते हैं तो आपको यहां आना पड़ेगा। अगर आप कैरेबियाई हैं और शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को खेलते देखना चाहते हैं तो आधी दुनिया तय करने के बाद भारत आना पड़ेगा, पर अगर विदेश में फ्रैंचाइजियों के खेलने की अनुमति मिलती है तो उन प्रशंसकों का सपना आसानी से पूरा हो सकेगा।'
आईपीएल फ्रैंचाइजियों ने यह सुझाव दिया था। मुंबई इंडियंस ने बीसीसीआई से इसे लेकर अनुरोध किया था पर कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओए) ने विदेशी धरती पर कुछ मैत्री मैच खेलने के प्रस्ताव को 3 महीने पहले ठुकरा दिया था। बोर्ड के अनुसार हमें आईसीसी के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) को देखना होगा और इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD