1st Test : दूसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका अभी भी 463 रन पीछे

One India

One India

Author 2019-10-03 20:02:25

img

विशाखापत्तनम: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने 7 विकेट खोकर 502 रनों पर पहली पारी घोषित की। जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका की खराब शुरूआत रही। दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका के 39 रनों पर 3 विकेट गिर चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 2 जबकि रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

दूसरे दिन रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने वहीं से अपनी पारी आगे बढ़ाई जहां पहले दिन शुरुआत की थी। मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया। ये भारत की जमीं पर मयंक ने पहला ही टेस्ट खेलते हुए शतक लगाया है। मयंक ने इस शतक के बाद अपनी पारी को शानदार तरीके से आगे बढ़ाते हुए डबल सेंचुरी भी मार दी।

ये भारतीय जमीं पर उनका पहला टेस्ट है जिसकी पहली पारी में ही उन्होंने दोहरा शतक मार दिया। मयंक ने आउट होने से पहले 371 गेंदों पर 215 रनों की पारी खेली। मयंक ने अपनी विशाल पारी में 23 चौके और 6 छक्के लगाए हैं। इसके साथ भारत ने 7 विकेट खोकर 502 रनों पर पहली पारी घोषित कर दी है। चेतेश्वर पुजारा ने 6, कप्तान विराट कोहली ने 20, जबकि अजिंक्य रहाणे ने 15 रनों की पारी खेली। रविंद्र जडेजा ने नाबाद 30 रन बनाए।

इससे पहले रोहित शर्मा ने आउट होने से पहले 176 रन बनाए थे जिसमें उन्होंने 244 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौके और 6 छक्के लगाए। लंच के बाद भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में पहला झटका लगा है, वे 6 रन बनाकर फिलेंडर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी बाद विराट कोहली भी 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं उनको मुथुसामी ने अपनी गेंद पर लपका। मयंक के दोहरे शतक के बाद रहाणे भी 12 रन बनाकर आउट हो गए।

INDvSA: चौथे टेस्ट शतक के साथ ही ब्रैडमैन के बराबर पहुंचे रोहित, बाकी सब छूटे पीछे

भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। रोहित ने अपने साथी मयंक अग्रवाल के साथ सधी हुई बल्लेबाजी से शुरू करने के बाद आंखें जल्दी ही जमा ली जिसके बाद उन्होंने वैसे शॉट्स लगाए जिसके लिए रोहित जाने जाते हैं। रोहित और मयंक ने इस दौरान कुछ दर्शनीय छक्के मारते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया और रोहित ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक भी पूरा कर लिया। रोहित के बाद मयंक ने दूसरे सत्र में अपना पचासा ठोक दिया।

इसी बीच दोनों के बीच बड़ी शतकीय साझेदारी भी पूरी हो गई और फिर रोहित ने आगे बढ़कर छक्के भी लगाते हुए सफेद गेंद की तरह से लाल गेंद पर भी गगनचुंबी छक्के लगाए। रोहित ने 4 छक्कों की मदद से 160 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला शतक है। इसके साथ ही मयंक अग्रवाल भी अपने शतक की ओर बढ़ रहे हैं।

भारत इस मैच में दो स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर रहा है। विशाखापत्तनम के मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जाती है। हर दिन के पहले सेशन में तेज गेंदबाजों को भरपूर मदद मिलने की उम्मीज है लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है स्पिनर्स भी अपना जलवा दिखाने में कामयाब हो सकते हैं।

विराट कोहली ने मैच से पहले दिन ही पंत के ऊपर साहा को तरजीह देकर अपने इरादे साफ जता दिए हैं कि वे टेस्ट मैचों में पूरी तरह से क्लास पर भरोसा करने के मूड में हैं। साहा की वापसी चोट के बाद लंबे समय बाद हुई है। क्लास की बात करें तो कोहली एंड कंपनी के लिए एक बार फिर से जडेजा-अश्विन की सदाबहार जोड़ी घरेलू पिचों पर सबसे बड़ा हथियार होगी।

मैच में दोनों टीमों की प्लेयिंग इलेवन इस प्रकार है-

भारत- रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (कीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थ्यूनिस डी ब्रूयन, टेम्बा बावुमा, फाफ डु प्लेसिस (सी), क्विंटन डी कॉक (कीपर), वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुस्समी, केशव महाराज, डेन पिड्ट, कैगिसो रबाडा

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN