2019 में होने वाले 5 रोमांचक फाइनल की सूची

CRICKET SAMRAT

CRICKET SAMRAT

Author 2019-09-24 23:29:58

हमने बहुत से करीबी मुकाबले देखे हैं, जो निरपेक्ष तार से नीचे चले गए थे, मैच जहाँ दो टीमों को अलग करने वाले कुछ भी नहीं थे जो उनके जीवन के क्रिकेटिंग स्टेंस को खींच रहे थे। उसी समय, जबकि एक शिविर में उत्थान हुआ है, दूसरे में निराशा हुई है।

त्यौहार में शामिल होने के लिए, टूर्नामेंट के ग्रैंड फिनाले में कुछ सबसे बड़े चश्मे देखे गए हैं, इसमें सभी अधिक मूल्य और संदर्भ जोड़े गए हैं। यह देखते हुए कि दांव पर, हमने खिलाड़ियों को परिणाम के दाईं ओर समाप्त होने के लिए सब कुछ दिया है।

2019 में पांच सबसे रोमांचक फाइनल पर एक नज़र:

1. विश्व कप फाइनल

2019 क्रिकेट विश्व कप फाइनल 14 जुलाई 2019 को लंदन, इंग्लैंड में लॉर्ड्स में खेला गया था। यह पिछले टूर्नामेंट, न्यूजीलैंड और मेजबान राष्ट्र, इंग्लैंड से उपविजेता द्वारा लड़ा गया था। यह पांचवीं बार था जब लॉर्ड्स ने क्रिकेट विश्व कप फाइनल की मेजबानी की, जो किसी भी मैदान से सबसे अधिक था।

imgThird party image reference

मैच के अंत में दोनों टीमों को 241 रनों से जोड़ा गया, जिसके परिणामस्वरूप टाई को तोड़ने के लिए सुपर ओवर खेला गया। न्यूजीलैंड के सुपर ओवर की अंतिम गेंद पर, 15 रनों की बराबरी करने के बाद, इंग्लैंड अपने ओवर में कामयाब रहा, मार्टिन गुप्टिल ने विजयी रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन विकेटकीपर जोस बटलर द्वारा रन आउट किया गया, जिसका अर्थ था कि सुपर ओवर भी बंधा हुआ था। इंग्लैंड ने सीमा गणना नियम पर जीत हासिल की, जिसमें न्यूजीलैंड के 17 में 26 चौके थे, इस प्रकार पहली बार क्रिकेट विश्व कप विजेता बने।

यह पहली बार था जब एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के लिए सुपर ओवर की आवश्यकता थी, और बाद में पहली बार यह एक सीमा गणना द्वारा तय किया गया था। मैच को खेल के इतिहास में सबसे महान और सबसे नाटकीय में से एक के रूप में वर्णित किया गया है, कुछ विश्लेषकों ने इसे एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा मैच बताया है।

2. आईपीएल फाइनल

2019 इंडियन प्रीमियर लीग फाइनल एक ट्वेंटी 20 क्रिकेट मैच था जो चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 12 मई 2019 को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था।

imgThird party image reference

यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2019 सीजन की परिणति थी, जो भारत में आयोजित एक ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट था। मुंबई ने एक रन से मैच जीता और इंडियन प्रीमियर लीग का चौथा खिताब जीता।

भले ही इस बात का एक अभूतपूर्व वर्चस्व रहा हो कि एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सभी टीमों को नकदी से भरपूर टूर्नामेंट में पसंद करती है, पीले रंग के पुरुषों ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत दर्ज की है। आईपीएल की सबसे सफल टीम का निर्धारण करने वाला फाइनल मुंबई के रास्ते पर चला गया था, लेकिन चेन्नई से पहले नहीं आया था।

3. ग्लोबल टी 20 कनाडा फाइनल

2019 ग्लोबल टी 20 कनाडा ग्लोबल टी 20 कनाडा का दूसरा संस्करण था, जो 20-ओवर का क्रिकेट टूर्नामेंट था, जो सीएए सेंटर, ब्रैम्पटन, ओंटारियो में खेला गया था। यह 25 जुलाई 2019 को शुरू हुआ और 11 अगस्त को फाइनल के साथ संपन्न हुआ। वैंकूवर नाइट्स ने टूर्नामेंट का पहला संस्करण जीता था। वे लगातार दूसरी जीत के साथ इसे दोहराने के लिए पूरी तरह तैयार दिखे लेकिन उनके रास्ते में विनीपेग हॉक्स खड़े थे, जिनके पास गत चैंपियन के खिलाफ फाइनल तक का शानदार रन था।

imgThird party image reference

बल्लेबाजी में लगाए जाने के बाद, विनीपेग हॉक्स ने अपने आवंटित बीस ओवरों में 8 विकेट पर 192 रन बनाए। शमीम अनवर, विस्फोटक 45 गेंदों -90 के साथ मैच के शीर्ष पुरुष। एक बिंदु पर, हॉक्स 200 से अधिक का स्कोर खड़ा करने का वादा कर रहा था, लेकिन वैंकूवर नाइट्स शिविर में एक आदमी के लिए धन्यवाद, जिन्होंने यह सब उनके लिए किया।

आंद्रे रसेल ने चार विकेट झटके और फिर बाद में शाम को अपनी टीम के लिए लगभग जीत हासिल कर ली, जिसके हाथ में विलो भी था। वह हर जगह थे, सुपर ओवर में बल्लेबाजी की, गेंदबाजी भी की। लेकिन यह पर्याप्त नहीं था, और कई सही तरीके से बहस करेंगे। अंत में, हम उच्चतम गुणवत्ता वाले क्रिकेट का एक खेल देखेंगे और हॉक्स को इसे जीतते हुए देखना अच्छा था, भले ही आंद्रे रसेल ने उनके सबसे बुरे सपने आने की धमकी दी थी।

4. टी 20 ब्लास्ट फाइनल

साइमन हैमर ने टी 20 लीडर के रूप में अपने पहले अभियान में रयान टेन डेशेट से पदभार संभाला था, जो आने वाले लंबे समय के लिए याद किया जाने वाला मैच होगा। "हम एक महान शुरुआत करने के लिए नहीं उतरे, चार बारिश के खेल और हम में से बहुत से लोगों ने हमें लिखा। लेकिन यहाँ हम खड़े हैं "- ये दक्षिण अफ्रीकी के शब्द थे क्योंकि उन्होंने अंतिम मैच में वेस्टरशायर के मोईन अली की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ मैच में लाइन पार करने में मदद की थी।

imgThird party image reference

"मुझे नहीं लगता कि आप इसे बेहतर तरीके से लिख सकते थे," उन्होंने कहा कि 2003 में प्रतियोगिता की शुरुआत के बाद से किसी भी गेंदबाज़ द्वारा फाइनल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी के आंकड़े दर्ज किए गए हैं। "यहाँ आने के लिए, विकेट की तरह मुड़ने के साथ, मैं कर सकता था" 'टी ने व्यक्तिगत रूप से बेहतर दिन के लिए और चेंजिंग रूम में लोगों के समूह के लिए कहा है।'

एसेक्स प्रतियोगिता के समूह चरणों में देर से बाहर और बाहर नहीं थे। उन्होंने अपने पहले 10 मैचों में से केवल दो जीते हैं, जो कि अपने अंतिम चार में से तीन जीतने के बाद साउथ ग्रुप में चौथे स्थान पर रहे।

इसके बाद उन्होंने डरहम में क्वार्टर फाइनल में लंकाशायर को हराया, डर्बीशायर को मात देने के लिए कुल 161 का सफलतापूर्वक बचाव किया और वर्सेस्टर के खिलाफ घर से बाहर निकल गए क्योंकि उन्होंने 146 रन का पीछा किया, आखिरी ओवर में 12 रन की जरूरत थी और आखिरी गेंद पर हार्मर के हमवतन वेन पार्नेल द्वारा फेंकी गई। जब वह क्रीज पर आए तब एसेक्स ने छह गेंदों पर 129 रन बनाए। उन्हें आठ गेंदों पर 17 रन की जरूरत थी और उन्होंने सात में से 18 रन दिए, जिसमें आखिरी गेंद पर चार रन देना शामिल था।

5. एसएलसी ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट फाइनल

2019 एसएलसी ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट श्रीलंका में आयोजित किया गया था। यह श्रीलंका में चौबीस घरेलू टीमों के बीच खेला गया था, यह टूर्नामेंट 15 से 27 फरवरी 2019 तक चल रहा था। फाइनल नोंडेस्क्रिप्शंस क्रिकेट क्लब (एनसीसी) और मूरर्स क्लब के बीच खेला गया था।

imgThird party image reference

मैच पूरी तरह से देखा गया था, जब तक कि रुक-रुक कर बदलाव होते रहे। जीत के लिए 174 रनों का पीछा करते हुए, मोर्स आराम से पाठ्यक्रम में दिख रहे थे। सत्रहवें ओवर की समाप्ति पर, उन्हें अंतिम तीन ओवरों में 28 रन चाहिए थे और दो सेट बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद थे।

यह सब विकेटों की झड़ी लगने से पहले था जिसने मैच को एक गुनहगार में बदल दिया। एक बिंदु पर, मूरों ने खुद को लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए पाया और उन्हें पता था कि इससे जो झटका लगा था, वह उन्हें समझ नहीं सका।

जब यह लग रहा था कि सभी मोर्स के लिए हार गए हैं, तो अंतिम ओवर में 16 रन चाहिए थे, जिसमें केवल दो विकेट थे। पहली गेंद पर दोहरा रन लेने के बाद शिरान फर्नांडो ने अपने सिर पर दो छक्के लगाए। हालांकि इसके बाद भी मॉयर्स ने एक विकेट गंवा दिया, लेकिन उन्होंने मैच में सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN