3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बन सकते हैं

friends show

friends show

Author 2019-09-21 17:17:09

imgThird party image reference

पिछले चार वर्षों में हमने इंग्लैंड क्रिकेट में एक बड़ा परिवर्तन देखा है। इंग्लैंड की टीम सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ टीम बन गयी है। पिछले कुछ वर्षों से उनका एकमात्र लक्ष्य 2019 विश्व कप जीतना था और वे इसे हासिल करने में सफल रहे। हालाँकि, कई बार ऐसा लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को इसकी वजह से नुकसान उठाना पड़ा है।

 पिछले कुछ समय से इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन उतार चढ़ाव भरा रहा है। एलेस्टेयर कुक ने साल 2017 की शुरुआत में ही टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से जो रूट यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। हालांकि, उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने कोई विशेष प्रदर्शन नहीं किया है। कुल मिलाकर 32 टेस्ट मैचों में रुत ने अब तक इंग्लिश टीम की कमान संभाली है। इनमें इंग्लैंड को 16 में जीत और 13 में हार मिली है, जबकि अन्य तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

इसके अलावा, रू के नेतृत्व में इंग्लैंड लगातार दो बार एशेज श्रृंखला जीतने में नाकाम रहा है। रूत ने एक कप्तान के रूप में बल्ले से भी संघर्ष किया है। कप्तान बनने से पहले और कप्तान बनने के बाद के उनके आंकड़ोंड़ो में बड़ा अंतर साफ दिखाई देता है। ऐसे में उनकी कप्तानी खतरे में हो सकती है।

आइये नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जो आने वाले समय में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का नेतृत्व कर सकते हैं:


#3 स्टुअर्ट ब्रॉड 

imgThird party image reference

इंग्लैंड की टीम के पिछले 13 वर्षों से नियमित भाग रहे स्टुअर्ट इंजन 2011 से 2014 तक लगभग तीन साल तक इंग्लैंड के टी 20 कप्तान रहे हैं। इंग्लैंड ने शायद ही कभी क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में कप्तान के रूप में एक गेंदबाज को चुना होगा। हालांकि, टेस्ट टीम के लड़खड़ाने के बाद अनुभवी खिलाड़ियों को कप्तानी का जिम्मा देने लायक है और जो रूट को अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने देना चाहिए।


#2 जोस बटलर 

imgThird party image reference

पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद से इंग्लैंड के किसी भी अन्य बल्लेबाज का औसत जोस बटलर से बेहतर नहीं है। इसके अलावा, बटलर कोक्षानी का अनुभव भी है। उन्होंने मॉर्गन की अनुपस्थिति में छोटे प्रारूप में इंग्लैंड का नेतृत्व किया है। यही नहीं, बटलर का वनडे क्रिकेट में कप्तान के रूप में एक बेहतरीन बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी है। ऐसे में बटलर कोटिनी का मौका देना एक विकल्प हो सकता है।


#1 बेन स्टोक्स 

imgThird party image reference

इंग्लैंड को विश्व कप का ख़िताब जितने और एशेज 2019 में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स का प्रदर्शन सराहनीय रहा। बेन स्टोक्स इस साल इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं। स्टोक्स वर्तमान में इंग्लैंड की टेस्ट टीम के उपकप्तान है, अगर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड रुत से टेस्ट टीम की कप्तानी वापस लेता है तो स्टोक्स कप्तान बनने के सबसे प्रबल दावेदार होंगे।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD