3 शानदार रिकॉर्ड जो जहीर खान ने अपने बल्लेबाजी से बनाए हैं

friends show

friends show

Author 2019-09-25 10:14:27

imgThird party image reference

भारत में ऑलाउउंडर की बहुत कमी रही है। कपिल देव के बाद भारत हमेशा ही एक अच्छे तेज गेंदबाजी ऑलाउंडर के लिए तरसता नजर आया है। जहीर खान भारतीय टीम के लिए एक बहुत अच्छे ऑलौउंडर तो नहीं बन पाए, लेकिन एक गेंदबाज होते हुए भी उन्होंने 3 शानदार रिकॉर्ड बल्लेबाजी में बनाये हुए हैं।

उन्होंने समय-समय पर भारत के लिए अपनी बल्लेबाजी से उपयोगिता साबित की है। आज हम आपकों उनके 3 ऐसे रिकॉर्ड बताने वाले हैं, जो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर बनाए हुए हैं और उनके बारे में यह रिकॉर्ड अब तक जारी है। आइये बात करते हैं उनकी बल्लेबाजी से बनाये गए तीन रिकॉर्ड्स के बारे में।


  1. 11वें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

भारतीय टीम के इस खिलाड़ी के नाम भारत की तरफ से 11 वें नंबर पर आने के बाद सबसे लम्बी पारी खेलने का रिकॉर्ड है। जहीर खान ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट मैच में 75 रन की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी में कुल 115 गेंदों का सामना किया था और 10 शानदार चौके और 2 छक्के लगाये थे।

भारत ने इस मैच को एक पारी और 140 रन के बड़े अंतर से जीता था। इस मैच में पहले खेलते हुए बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में केवल 184 रन पर आउट हो गया था। वहीं भारत ने 526 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश केवल 202 रन पर आउट हो गया था। जहीर खान को पहली पारी में जहां 2 विकेट हासिल हुए थे। वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने एक विकेट हासिल किया था।


2. अंतिम ओवर में 27 रन बनाने वाले अकेले भारतीय

imgThird party image reference

जहीर खान ने एक ही ओवर में चार छक्के भी लगाये हुए हैं, जो उन्होंने साल 2000 में हेनरी ओलंगा की गेदों पर जड़े थे। इस ओवर में जहीर खान ने 27 रन बटोरे थे। किसी मैच के कैट ओवर में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाये गए यह सबसे ज्यादा रन है। उन्होंने इस मैच में 11 गेंदों का सामना करते हुए 32 रन बनाये थे।हालांकि, उनकी इस विस्फोटक बल्लेबाजी के बावजूद भारत को इस मैच में 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।


3. 10वें विकेट के लिए सचिन के साथ सबसे बड़ी साझेदारी

imgThird party image reference

भारतीय टीम के तरफ से 10 वें विकेट के लिए सबसे लम्बी साझेदारी का रिकॉर्ड भी जहीर खान के नाम ही है ।2004 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट में ही जहीर खान ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर 10 वें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की थी, जो 10 वें विकेट के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी है। भारतीय टीम की इस टेस्ट जीत में इन दोनों की साझेदारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD